Business

अक्षय तृतिया पर खुला लाखों लोगों का भाग्‍य, सरकार ने बैंक खातों में पहली बार डाला इतना पैसा

Photo:FILE PHOTO PM releases first installment to west Bengal farmers under PM KISAN

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को प्रधानमुंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत 9.5 करोड़ किसानों को आठवीं किस्‍त के रूप में 20,000 करोड़ रुपये जारी किए। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज अक्षय तृतिया का पावन पर्व है, कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है और आज ही करीब 20 हज़ार करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। इसका लाभ करीब-करीब 10 करोड़ किसानों को होगा। बंगाल के किसानों को पहली बार इस सुविधा का लाभ मिलना शुरू हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज बंगाल के लाखों किसानों को पहली किस्त पहुंची है। जैसे-जैसे राज्यों से किसानों के नाम केंद्र सरकार को मिलेंगे, वैसे वैसे लाभार्थी किसानों की संख्या और बढ़ती जाएगी। पीएम किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि, 2,000 रुपये की तीन चौमाही किस्तों में सीधे लाभार्थी किसान परिवारों के आधार पंजीकृत बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जा रही है।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि पीएम किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से 20,667 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा पीएम-किसान पोर्टल (http://pmkisan.gov.in) के किसान कॉर्नर में प्रदान की गई है। किसान अपना पंजीकरण उक्त पोर्टल के माध्यम से भी कर सकते हैं और अपने भुगतान की स्थिति भी जान सकते हैं।

पीएम-किसान योजना का उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य और उचित पैदावार सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न खेती योग्य भूमिधारक किसान परिवारों की प्रत्याशित कृषि आय के साथ-साथ घरेलू जरूरतों के लिए वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है।खेती योग्य भूमि रखने वाले कृषक परिवारों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एक आय सहायता योजना है, ताकि देश के किसानों को कृषि और कृषि से संबंधित व्ययों एवं संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम बनाया जा सके। पीएम-किसान पोर्टल (http://pmkisan.gov.in) के किसान कॉर्नर पर लॉग-इन करके किसान अपने आधार कार्ड के अनुसार अपने नाम को पीएम-किसान डेटाबेस में भी सुधार सकते हैं।

महामारी के बीच सरकार ने उठाया बड़ा कदम,1.16 लाख मकान खरीदारों को होगा लाभ

इस बैंक के पास नहीं थे पैसे, RBI ने रद्द किया लाइसेंस

हर कोई करना चाहेगा इस कंपनी में काम, Covid-19 में दे रही है इतनी सारी मदद

सरकार का ऐलान, कल 9.5 करोड़ लोगों के बैंक खाते में डाले जाएंगे 2000-2000 रुपये…

5G को लेकर आई बड़ी खबर, शुरू होते ही इतने भारतीय करने लगेंगे इस्‍तेमाल

 

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: