Sports

अपने देश ना जाकर मालदीव क्यों रवाना हुए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, सामने आई BCCI और IPL फ्रेंचाइजियों की मजबूरी ?

Image Source : IPLT20.COM
IPL 2021 

कोरोना वायरस महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग 2021 को बीच में ही अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दिया गया। टूर्नामेंट के स्थगित होने के बाद लीग के फ्रेंचाइजियों के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह आई है की वह अपनी-अपनी टीमों के विदेशी खिलाड़ियों को कैसे सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाए।

हालांकि आईपीएल की सभी टीमें बीसीसीआई के द्वारा बनाए गए सुरक्षित बायो बबल में थे बावजूद इसके कई खिलाड़ी और कुछ सपोर्ट स्टाफ कोरोना संक्रमित हो गए और इस कारण अचानक से बीसीसीआई को टूर्नामेंट स्थगित करने का फैसला लेना पड़ा।

यह भी पढ़ें- टीम के सभी खिलाड़ियों को सुरक्षित घर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है आरसीबी

आईपीएल में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के खिलाड़ी बहुत बड़ी संख्या में खेलते हैं। टूर्नामेंट स्थगित होने के बाद  ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर लगभग सभी देशों के खिलाड़ियों की उनके घर के लिए रवानगी हो गई है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सीधे अपने घर नहीं जा रहे हैं।

दरअसर ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत से आने-जाने वाली सभी तरह के हवाई यात्राओं पर प्रतिबंध लगाने के साथ उसे कानून अपराध घोषित कर दिया है। ऐसे में खिलाड़ी सीधे ऑस्ट्रेलिया अपने घर नहीं जा सकते हैं।

इसके लिए टूर्नामेंट के फ्रेंचाइजियों ने ऑस्ट्रेलियाई के खिलाड़ियों को मालदीव भेज दिया है। मालदीव में सभी खिलाड़ी 14 दिन के लिए क्वारंटीन में रहेंगे। इसके बाद इनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा और फिर इसके बाद इन्हें विशेष चार्टेड प्लेन से ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- आईपीएल 2021 के स्थगित होने के बाद डेविड मिलर को नहीं हुई थी घबराहट, लौटे अपने देश साउथ अफ्रीका

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए यह इंतजाम बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजियों के द्वारा किया जा रहा है औ क्वारंटीन पूरा करने के बाद वह मालदीव से अपने देश के लिए उड़ान भरेंगे ना की भारत से। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को अपने देश की सरकार के सख्त नियमों से नहीं गुजरना होगा।

वहीं कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ऐसे भी जो टूर्नामेंट स्थगित होने से पहले वह ऑस्ट्रेलिया वापस लौट गए थे। वह खिलाड़ी भी सीधे अपने देश ना जाकर दोहा होते हुए ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश किए थे।

आपको बता दें कि पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर भी इस बात की जानकारी दी थी की वह अपने सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कोच महेला जयवर्धने समेत मालदीव भेज दिए हैं। जहां वह 14 दिन के क्वारंटीन अवधि बिताने के बाद अपने-अपने देश चले जाएंगे।

वहीं टूर्नामेंट की बात की जाए तो कुल 29 मैच खेले जा चुके थे लेकिन 30वें मैच से ठीक पहले खबर आई की कोलकाता नाइट राइडर्स के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वारियर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में उस दिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और केकेआर के बीच होने वाले मुकाबले को स्थगित कर दिया गया। इस मुकाबले को लेकर कहा गया है कि यह मैच फाइनल से पहले किसी दिन कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- एयर एंबुलेंस में माइक हसी और लक्ष्मीपति बालाजी को चेन्नई ले जाया गया

हालांकि कोरोना के इन दो मामलों के बाद ऐसा लगने लगा की बीसीसीआई के द्वारा बनाई गई बायो बबल में सब कुछ समान्य है लेकिन कुछ घंटों का ही वक्त गुजरा था की चेन्नई सुपरकिंग्स के खेमें से भी खबर निकलकर सामने आई की कोरोना वायरस ने दस्तक दे दिया है। सोशल मीडिया पर यह खबर आग की तरह फैल चुकी थी ऐसे में आईपीएल प्रशासन ने भी इस बात की पुष्टी कर दी की सीएसके के तीन सदस्य कोरोना संक्रमित हैं।

कोरोना संक्रमण की यह खबर दो और फ्रेंचाइजियों से भी आने लगी और पता लगा की सनराइजर्स हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा भी पॉजिटिव पाए गए। आनन-फानन में बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की एक आपातकालिन बैठक बुलाई गई और टूर्नामेंट को अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दिया गया।

बीसीसीआई के लिए यह फैसला लेना इतना आसान नहीं था क्योंकि एक के बाद एक कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया के सामने आईपीएल के बायो बबल की पोल खोल कर रख दी। ऐसे में अब यह सवाल  उठने लगा की टूर्नामेंट में जो बांकी के बचे मैच है अब उसे कब और कहां पूरा कराया जाएगा।

https://www.indiatv.in/sports/ipl-2021-why-did-australian-players-leave-maldives-without-going-to-their-country-788983

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: