Health

अलसी के फायदे जान लेंगे तो हो जाएंगे हैरान, इन बीमारियों को रखती है दूर

नई दिल्लीः दोस्तों गर्मियों के मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि गर्मियों में बीमारियां हमें जल्दी जकड़ लेती है. ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करने से आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं. क्योंकि यह चीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. हम बात कर रहे हैं अलसी की. जी हां अलसी जितनी छोटी होती है उसके उससे कही ज्यादा बड़े हैं. 

अलसी के छोटे-छोटे बीजों में पोषक तत्वों का भंडार छिपा है, जो कई बीमारियों में रामबाण का काम करती है. अलसी में फाइबर्स, ओमेगा, फैटी एसिड की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको अलसी से जुड़े ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

मोटापे होता है कम 
भारत में भी मोटापा एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. मोटापे से लोग बहुत परेशान रहते हैं. ऐसे में अलसी एक ऐसी चीज है, जिसका सेवन करने से मोटापा कम होता है. अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर से फैट बर्न करने में मदद करता है. इसलिए चर्बी को कम करने के लिए अलसी बहुत काम की चीज होती है. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है अलसी 
अलसी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. क्योंकि अलसी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता क्षमता बढ़ती है, कोरोनाकॉल में अच्छी इम्युनिटी हर इंसान के लिए जरूरी है इसलिए अलसी का सेवन करना फायदेमंद रहता है. 

ये भी पढ़ेंः गर्मियों में जरूर खाना चाहिए 1 संतरा, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

 

कैंसर से भी करती है सुरक्षा 
अलसी में कैंसररोधी हार्मोन्स भी पाए जाते हैं. अलसी में कैंसररोधी हार्मोन्स के तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप हर दिन महज एक चुटकी अलसी भी खाते हैं तो इससे प्रोटेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर, बेस्ट कैंसर के खतरे से भी खुद को बचाया जा सकता है. इसलिए डॉक्टर भी अलसी का सेवन करने की सलाह देते थे. यही वजह है कि डॉक्टर भी अलसी का सेवन करने की सलाह देते हैं. 

डायबिटीज में भी फायदेमंद रहती है अलसी 
अलसी का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या से भी बचा जा सकता है. अलसी में लिग्नांस, फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक माना जाता है. इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी होती है उन्हें अलसी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

गैस और कब्ज की की समस्या से भी मिलती है राहत 
अलसी का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है, जिससे गैस और कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है. अलसी में मौजूद एक तरह के तेल के कारण भी पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करता है. इसलिए अगर गैस और कब्ज की समस्या से दूर रहना चाहते हैं तो अलसी का सेवन जरूर करना चाहिए. 

खाली पेट करना चाहिए अलसी का सेवन 
खास बात यह है कि अलसी का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा आप अलसी को पीसकर उसका चूर्ण बनाकर भी खा सकते हैं, जबकि अलसी को पानी में भिगो कर भी खाया जाता है. यानि आप अलसी को किसी भी तरह से खाकर खुद को मजबूत और तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं. तो देखा दोस्तों अलसी खाने से कितना फायदा मिलता है, तो अगर आप भी खुद को फिट और मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो अलसी का सेवन जरूर करना चाहिए. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ेंः गर्मियों में शरीर को बनाना है ताकतवर, चीकू का जरूर करें सेवन

WATCH LIVE TV

https://zeenews.india.com/hindi/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/trending-news/consuming-flaxseed-is-very-beneficial-for-body-keeps-you-away-from-many-diseases-mpap/874128

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: