आज का जीवन मंत्र: २०२० से सीखें लिंग और बुरी चीजों को भूलकर २०२१ में प्रवेश करें, भूल न जाएं तो ये बातें बुरी हो जाएंगी

  • हिंदी समाचार
  • जीवन मंत्र
  • धर्म
  • पंडित विजयशंकर मेहता द्वारा आज का जीवन मंत्र, नए साल 2021 पर प्रेरणादायक टिप्स, रामायण की प्रेरक कहानी, भगवान श्रीराम की कहानी, नया साल मुबारक

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

40 मिनट पहलेलेखक: पं। विजयशंकर मेहता

  • कॉपी लिस्ट
  • श्रीराम वनवास में पिछली बुरी बातों को भूलकर आगे बढ़ गए थे, कैकेयी और मंथरा के लिए भी उनके मन में कोई गलत गलत नहीं था

कहानी- रामायण में श्रीराम को वनवास हो गया था। वे सीता और लक्ष्मण के साथ वनवास के लिए अयोध्या से निकल गए थे। राम पिछली सभी बुरी बातों को भूलकर आगे बढ़ रहे थे। उनके मन में कैकेयी और मंथरा के लिए भी कोई गलत बात नहीं थी।

राम में यहाँ हमें निर्दिष्ट है कि जो बीत गया है, वह भूल जाओ, जो चल रहा है, उस पर अपनी पकड़ बनाओ। वनवास के समय उनके जीवन में शूर्पणखा, ऋषि-मुनि, शबरी आदि कई लोग आए थे। सभी के साथ राम पूरी समझ के साथ मिले थे। यह कहता है कि वर्तमान को ठीक से जीना है। लेकिन, वर्तमान के साथ ही भविष्य पर भी नजर रखनी चाहिए।

आज हम नए साल 2021 में प्रवेश कर रहे हैं। पिछले साल काफी कुछ ऐसा हुआ है, जिसकी वजह से कई लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। नए साल में हमें श्रीराम के ये सूत्र अपनाने चाहिए। पिछली बार से शिक्षा तो लें, लेकिन बुरी बातों पर टिकना नहीं है। अगर बुरी बातों को भूल जाए तो ये हमारे लिए बोझ बन जाएगा। सिर पर बोझ लेकर चलने वाली तो हमारी चाल भी लड़खड़ा जाती है।

अब हमें वर्तमान पर पकड़ बनाकर रखनी है। सूझ-बूझ और सावधानी के साथ इस समय जीवन जीएं। गलतियाँ न करें।

श्रीराम वर्तमान पर पकड़ रखने वाले भी भविष्य के लिए दूर दृष्टि रखते थे। उन्होंने शूर्पणखा के नाक-कान काट दिए, क्योंकि भविष्य में उन्हें रावण का वध करना था।

सीख- हमें नए साल में प्रवेश करते समय समय तीन बातें ध्यान रखनी है। पहला- जो बीत गया है, उसकी बुरी बातों को भूल जाओ, उससे सीखें आगे बढ़ें। दूसरा- वर्तमान पर पूरी पकड़ बनाकर रखें। गलतियाँ न करें। तीसरा- भविष्य के लिए दूरदृष्टि रखें।

(2021 इस सदी के लिए उम्मीदों का सबसे बड़ा साल है। कारण- जिस कोरोना ने देश के एक करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में लिया, उसी से बचाने वाली वैक्सीन से नए साल की शुरुआत होगी। इसलिए 2021 के माथे पर ये उम्मीदें हैं। ) केक है।)

Download Fast News AppTimes India News

नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें, भारत, विश्व, ज्योतिष, व्यापार, मनोरंजन, खेल, और स्वास्थ्य समाचार

%d bloggers like this: