Astrology

आज का राशिफल: रविवार को चंद्र सिंह राशि में प्रवेश करेगा, कुंभ राशि के लोगों को बदलनी पड़ सकती है योजनाएं हैं

विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • चंद्र राशि के अनुसार आपके लिए 6 दिसंबर का दिन कैसा रहेगा, किन लोगों को रहना होगा सावधान

रविवार, 6 दिसंबर की दोपहर चंद्र सिंह में प्रवेश कर रहा है। चंद्र की वजह से मेष, वृष राशि के लोगों को सफलता मिल सकती है। मिथुन राशि के लोगों को समझदारी से काम लेना होगा। सिंह राशि के लोगों की पुरानी समस्याएं हल हो सकती हैं। कुंभ राशि के लोगों को नई योजनाएं बनानी होंगी। रविवार को अश्लेषा नक्षत्र होने से वज्र नाम का अशुभ योग बन रहा है। इस योग में अतिरिक्त सावधानी के साथ काम करना चाहिए।

रविवार को अगहन मास कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि रहेगी। इस दिन सूर्य को तांबे के लोटे से जल चढ़ाकर दिन की शुरुआत करनी चाहिए। सूर्य के लिए ग्राम का दान जरूरतमंद लोगों को करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ। अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा रविवार, 6 दिसंबर का दिन …

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास और कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल करेंगे। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से चल रही गलतफहमी भी आज दूर होगी।

नेगेटिव– आपका गुस्सा और जल्दबाजी वाला स्वभाव आपके लिए ही परेशानी का कारण बनगा। इसलिए स्वयं पर नियंत्रण रखें।) बाहरी व्यक्तियों व मित्रों की सलाह आपके लिए नुकसानदायक रहेगी। बेहतर होगा कि अपने निर्णय को ही रामपरि रखें।

व्यवसाय– व्यवसायिक आंदोलनों में सामान्य ही रहेंगी। रखरखाव संबंधी कार्यों में खर्च बढ़ सकता है। आय होने के साथ-साथ खर्चे भी रहेंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को आज घर पर भी ऑफिस का काम करना पड़ सकता है।

लव– पति-पत्नी के बीच किसी पारिवारिक मुद्दे को लेकर कुछ कहासुनी रहेगी। फर के बजाय धैर्य पूर्वक समस्या को सुलझाना उचित रहेगा।

स्वास्थ्य– कुछ समय से चल रहा सिर दर्द, माइग्रेन जैसी परेशानी से राहत मिलेगी। आपका अपना स्वास्थ्य का ध्यान आपको स्वस्थ रखता है और

भाग्यशाली रंग– अंग

भाग्यशाली अंक– 5

पॉजिटिव– आज दिन का ज्यादातर समय धार्मिक और आध्यात्मिक स्थितियों में व्यतीत होगा। और आप मानसिक रूप से बहुत अधिक सुकून महसूस करेंगे। आपका कोई महत्वपूर्ण कार्य भी पूरा हो सकता है। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप परिणाम पाने से खुशी महसूस करेगा।

नेगेटिव– दिखावे की वजह से व्यर्थ की फिजूलखर्ची हो सकती है। किसी नजदीकी रिश्तेदार के साथ मनमुटाव होने जैसी स्थितियाँ हो रही है। संबंध को बचाने के लिए अपने व्यवहार में बहुत अधिक जोखिम बनाकर रखना आवश्यक है।

व्यवसाय– आज मार्केटिंग से जुड़ी गतिविधियों को ज्यादा ध्यान दें। और संपर्क स्रोतों को भी और अधिक मजबूत करें। इस समय व्यापार से संबंधित विज्ञापन करने की आवश्यकता है। संपन्न लोगों की मदद से कोई महत्वपूर्ण कार्य पूरा नहीं होगा।

लव– पति-पत्नी का एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक व्यवहार आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा। इस समय प्रेम संबंधों में भी और अधिक निकटताएं आती हैं।

स्वास्थ्य– कोई पुरानी बीमारी फिर से उठ सकती है, जिसकी वजह से तनाव बना रहेगा। बेहतर होगा कि लापरवाही ना बरतें और उचित इलाज करवाएं।

भाग्यशाली रंग– गुलाबी

भाग्यशाली अंक– ९

पॉजिटिव– अपनी पिछली शक्तियों से सीखकर अपने वर्तमान को बेहतर बनाएं। इस समय अधिकतर कार्य आपके मन में तरीके से संपन्न होते हैं। लोगों के साथ चल रहा कोई विवाद-विवाद आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा।

नेगेटिव– जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें। बेहतर होगा कि पहले कार्यों से संबंधित योजनाओं की रूपरेखा बना लें। किसी प्रकार का झूठा आरोप-प्रत्यारोप भी लग सकता है, इस बात का ध्यान रखें।

व्यवसाय– कार्यक्षेत्र की हर गतिविधि पर नजर रखें। किसी के हस्तक्षेप द्वारा आपकी योजनाएं और कार्य बाधित हो सकते हैं। बेहतर होगा कि अपनी कार्यप्रणाली संबंधी गतिविधियों को किसी के साथ शेयर ना करें। इस समय किसी भी प्रकार की व्यवसायिक यात्रा को सुरक्षित रखना उचित रहेगा।

लव– पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात पुरानी यादों को ताजा करेगी।

स्वास्थ्य– आपका आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच आपको स्वस्थ बनाकर रखेगा। इसलिए स्वास्थ्य संबंधी किसी भी प्रकार की चिंता ना करें।

भाग्यशाली रंग– पीला

भाग्यशाली अंक– 8

पॉजिटिव– आज आपकी संयमित दिनचर्या की वजह से ज्यादातर काम समय पर पूरे होते चले जाएंगे। किसी भी धार्मिक व्यक्ति से मिले अपने विचारधारा में सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। छात्रों को भी इंटरव्यू व करियर से संबंधित परीक्षा में सफलता मिलने की पूरी संभावना है।

नेगेटिव– इस समय बच्चों की गतिविधियों और संगत पर पैनी नजर रखना आवश्यक है। फिजूल की बातों में अपना समय व्यर्थ ना करके अपने परिवार पर भी ध्यान दें। अपनी महत्वपूर्ण वस्तुओं की संभाल बहुत ध्यान से करें, क्योंकि उनके खुलने या चोरी होने का डर बन रहा है।

व्यवसाय- नव कार्य प्रणाली संबंधी योजनाएं बनेगी और सफल भी होंगी। इस समय कोई बड़ा अनुबंध मिलने की संभावना है। दैनिक आय में भी वृद्धि होगी। इस समय शेयर और स्टॉक मार्केट से संबंधित कार्यों में रुचि ना लें।

लव– विवाहित जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों को भी विवाह में परिणित होने के अवसर बनेंगे।

स्वास्थ्य– गिरने या वाहन से चोट लगने की आशंका बन रही है। अत्यधिक सावधानी बरतें। बेहतर होगा कि आज का दिन घर में ही व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग– नीला

भाग्यशाली अंक– 6

पॉजिटिव– पिछले कुछ समय से जिन कामों में रुकावट आ रही थी, आज वह बहुत ही सहज व सरल तरीके से हल हो जाएगी। समय आपके पक्ष में है। अपनी मेहनत के शुभ परिणाम की उम्मीद से बहुत कुछ हासिल होगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ता है।

नेगेटिव– लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी भी कार्य को करने से पहले उसके अच्छे-बुरे पहलू पर विचार करना अति आवश्यक है। बच्चों की समस्याओं को जानने के तरीके से सुलझाएं। उन्हें डांटना, गुस्सा करने से उनके अंदर हीनता की भावना उपज सकती है।

व्यवसाय– कोई भी व्यवसायिक डील फाइनल करते समय बहुत अधिक समझदारी और सूझबूझ की आवश्यकता है। जल्दबाजी में लिए गए निर्णय नुकसानदेय रहेगा। पेमेंट आदि कलेक्ट करने के लिए समय बेहतर है। किसी को साहूकार बिल्कुल ना दें।

लव– जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब होने की वजह से घर अस्त-व्यस्त रहेगा। अतः घर में भी अपना सहयोग देना आवश्यक है।

स्वास्थ्य– सर्वाइकल व कंडिशंस का दर्द परेशान करेगा। योगा और व्यायाम पर पूरा ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 6

पॉजिटिव– किसी शुभ समाचार के मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। अनुभवी और वरिष्ठ लोगों की सलाह और आपके व्यक्तित्व को और अधिक निखारेंगे। जिससे आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। घर पर किसी धार्मिक आयोजन की भी योजना बनेगी।

नेगेटिव– लेकिन जल्दी सफलता पाने के चक्कर में कोई भी अनुचित काम ना करें। साथ ही अपने व्यवहार पर भी काबू रखें। आज अचानक ही किसी प्रकार के खर्चे सामने आ सकते हैं। जिन्हें टालना भी संभव नहीं होगा।

व्यवसाय– कब्जे के विस्तार संबंधी कार्यों को आज रोककर रखें। टैक्स संबंधी अपनी फाइलों को पूरी तरह व्यवस्थित रखें। क्योंकि किसी तरह की इंक्वाय्री होने की आशंका बन रही है। दूसरों के सुझाव पर भी गंभीरता से विचार करें।

लव– वैवाहिक मसलों को समझदारी से सुलझाने का प्रयास करें। निश्चित ही समस्या का हल आसानी से निकलेगा। विपरीत लिगी व्यक्तियों से व्यवहार करते समय मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें।

स्वास्थ्य– थकान की वजह से सिर में दर्द और ब्लड प्रेशर के बढ़ने जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। अपनी नियमित जांच करवाएं और उचित आराम भी अवश्य लें।

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– २

पॉजिटिव– धर्म-कर्म और अध्यात्म से जुड़े कार्यों में रुचि रहेगी। यदि इस समय पैतृक संपत्ति संबंधी कोई विवाद चल रहा है तो वह किसी की संपत्तिता से आसानी से हल होने की संभावना है। घर के बड़े बुजुर्गों की सेवा व देखभाल करने से आपको आत्म शांति महसूस होगी।

नेगेटिव– किसी निकटतम संबंधी के साथ मनमुटाव होने से खटास आ सकती है। किसी भी समस्या को सीखने के तरीके से हल करने का प्रयास करें। बच्चों के मनोबल को भी बनाकर रखने में आपकी सहयोग की आवश्यकता बनी रहेगी। खर्चों पर नियंत्रण रखें।)

व्यवसाय– बीमा, शेयर्स आदि से जुड़े व्यवसाय में काम की अधिकता की वजह से व्यस्तता बनी रहेगी। और आय के स्रोत में भी वृद्धि होगी। यदि कार्यक्षेत्र में कुछ परिवर्तन लाने की सोच रहे हैं, तो समय उत्तम है। आज पैसा बिल्कुल भी उधार ना लें, अन्यथा चुकाना मुश्किल होगा।

लव– किसी को भी परेशानी में जीवनसाथी की सलाह अवश्य लें, आपको उचित समाधान मिलेगा। और आपसी संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य– नकारात्मक प्रवृत्ति के कार्यों और लोगों से दूर रहें। इनकी वजह से आपके आत्मविश्वास और मनोबल में कमीं आ सकती है।

भाग्यशाली रंग– पीला

भाग्यशाली अंक– 8

पॉजिटिव– आज ज्यादातर काम सुचारू रूप से संपन्न होते जाएंगे। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है इसका भरपूर सदुपयोग करें। सकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के साथ भी कुछ समय व्यतीत करना आपको खुशी देगा।

नेगेटिव– अपने अधिकतर कार्य दिवस की शुरुआत में ही निपटा लें। क्योंकि दोपहर बाद ग्रह स्थितियां कुछ बाधाएं उत्पन्न कर सकती हैं। किसी की गलत सलाह पर अमल करना नुकसानदेह साबित होगा।

व्यवसाय– कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों पर आपका प्रभाव व दबदबा बना रहेगा और उत्पादन में भी वृद्धि होगी। इस समय खर्चों की अधिकता रहेगी, लेकिन आय के साधन भी प्रशस्त होने से धन संबंधी समस्या नहीं होगी। इस बार अपने माल की क्वालिटी पर भी अधिक ध्यान दें।

लव– विवाहित संबंध खुशनुमा रहेगा। लेकिन किसी मित्र की वजह से आपके घर में कुछ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए सावधान भी रहें।

स्वास्थ्य– गैस और वायु संबंधी परेशानी जैसे जोड़ों में दर्द आदि रह सकता है। गरिष्ठ चीजों के सेवन से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग– नीला

भाग्यशाली अंक- 3

पॉजिटिव– भाग्य और कर्म का उचित सामंजस्य रहेगा। आज किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत कामयाब रही। घर और समाज में भी आपके काम की तारीफ होगी। आय के नए मार्ग भी बनेंगे। घर की देखभाल में भी आपका समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव– कुछ लोग जलन की भावना से आपके प्रति नकारात्मक अफवाह फैल सकते हैं। जिसकी वजह से आपकी मानहानि भी संभव है। इस समय अति आत्मविश्वास जैसी स्थिति से दूर रहें। और दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ संबंध मजबूत रखें।

व्यवसाय– कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत के अनुरूप सर्वोच्च परिणाम भी हासिल होंगे। इस वक्त व्यावसायिक दृष्टि से समय उत्तम है। लेकिन कर्मचारियों और कर्मचारियों की गतिविधियों पर पूरी तरह से नजर रखना भी आवश्यक है।

लव– काम के साथ-साथ घर-परिवार की देखभाल व सहयोग में भी समय व्यतीत करें। इससे घर का माहौल सुखद और खुशनुमा बना रहेगा।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। लेकिन वर्तमान परिस्थितियों की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 6

पॉजिटिव– अपने अहम को त्याग कर घर के बुजुर्गों और वरिष्ठ लोगों के अनुभव का अनुसरण करें। ऐसा आपके व्यक्तित्व को और अधिक निखारेगा। धार्मिक कार्यों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। संतान की तरफ से कोई शुभ सूचना मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

नेगेटिव– अकारण ही किसी के भी साथ ना उलझें। अपने रोटेशन व वाणी पर भी कंट्रोल रखें। इस समय कोई लक्ष्य आपके हाथ से निकल सकता है, इस बात का ध्यान रखें। जमीन-जायदाद संबंधी किसी प्रकार का कर्जा लेने के लिए समय उचित नहीं है।

व्यवसाय– व्यवसायिक मामलों में आज किसी भी प्रकार का महत्वपूर्ण निर्णय ना लें। पार्टनर के साथ किसी भी पुराने मुद्दे को तूल ना देकर वर्तमान गतिविधियों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। आपकी अशंदी आपकी उन्नति को देखकर ईश्र्या की भावना रखें।

लव– आपकी दृढ़ता के कारण जीवन साथी का घर में पूरा सहयोग रहेगा। और घर का वातावरण सुखद व शुष्क बना रहेगा।

स्वास्थ्य– अत्यधिक काम की वजह से थकान व सुस्ती जैसी स्थिति रहेगी। व्यवस्थित मार्ग और व्यायाम आदि पर भी ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– २

पॉजिटिव– घर में परिवर्तन संबंधी कुछ योजनाएं बनेगी। व्यस्तता के बावजूद आप अपनी रूचि संबंधी कार्यों के लिए भी समय निकालेंगे। बच्चों की समस्याओं को सुलझाने में आपका प्रयास सफल रहेगा और आप श्रेष्ठ अभिभावक साबित होंगे।

नेगेटिव– पड़ोसियों के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद में ना पड़ा, इससे मामला बढ़ सकता है। किसी निकट संबंधी से संबंधित कोई दुखद समाचार मिलने से मन दुखी रहेगा। और इसका प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।

व्यवसाय– कार्यक्षेत्र में इस समय भविष्य संबंधी कार्य प्रणाली पर कोई भी योजना ना बनाएं। बेहतर होगा कि वर्तमान स्थितियों पर केवल ध्यान केंद्रित रखें। कोई रूकी हुई पेमेंट भी कुछ ही से अतिरिक्त प्रयासों से मिल सकती है।

लव– परिवार जनों के लिए उपहार लाना और उनके साथ समय व्यतीत करना माहौल को और अधिक मधुर व खुशनुमा बनाएगा।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें। हालांकि घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानी रहेगी।

भाग्यशाली रंग– बैंगनी

भाग्यशाली अंक– 1

पॉजिटिव– किसी भी कार्य को जल्दबाजी की बजाय धैर्य पूर्वक पूर्ण करें, आपको निश्चित ही लाभदायक परिणामजे प्राप्त होंगे। अनुभवी व्यक्तियों की सलाह को रामपरि रखें। इस समय लाभ के मार्ग भी प्रशस्त हो रहे हैं।

नेगेटिव– किसी भी प्रकार का रिस्क लेने से दूर रहें। यात्रा करते समय नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के संपर्क में आने से परहेज रखना जरूरी है। कोई भी निर्णय लेने में समय उसके अच्छे-बुरे पहलू पर विचार करना जरूरी है।

व्यवसाय– कोई नई भर्ती या डील फाइनल नहीं हो सकती है। हालांकि काम को शुरू करने से पहले उसकी गुणवत्ता संबंधी बातों पर अधिक ध्यान दें। इस बार मार्केटिंग संबंधी कार्यों में भी आपको फायदा होगा।

लव– पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संबंध होंगे। लेकिन गलत संबंधों से दूरी बनाकर रखें।

स्वास्थ्य– छाती से संबंधित परेशानियां जैसे खांसी, जुकाम रह सकते हैं। इस समय आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना उचित रहेगा।

भाग्यशाली रंग– गुलाबी

भाग्यशाली अंक– 9

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: