Business

आज कैसे खुलेंगे भारतीय शेयर बाजार, क्या हैं अंतर्राष्ट्रीय संकेत; जानें कहां बनेगा पैसा?

नई दिल्ली: बुधवार को शानदार तेजी के साथ बंद हुए भारतीय शेयर बाजारों (Indian Share Markets) के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय संकेत मिले-जुले हैं. आज भारतीय बाजारों में अगस्त वायदा सीरीज की एक्सपायरी है. Dow Futures, Nasdaq Futures की शुरुआत हल्की सुस्ती के साथ हुई है, SGX Nifty हरे निशान में खुला है. 

कैसे हैं ग्लोबल मार्केट्स?

एशियाई बाजारों (Asian Markets) की शुरुआत मिली जुली रही है, जापान का Nikkei 60 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार करता नजर आया है. चीन का Shanghai Composite Index सुस्ती के साथ खुला है, कल ये 1.3 परसेंट गिरकर बंद हुआ था, हॉन्ग कॉन्ग का Hang Seng भी एक छोटे दायरे में कारोबार कर रहा है. कल ये फ्लैट बंद हुआ था. हालांकि बुधवार को अमेरिकी बाजार रिकॉर्ड बढ़त पर बंद हुए हैं. Dow Jones 83 अंक चढ़कर बंद हुआ, S&P500 भी 1 परसेंट की तेजी के साथ बंद हुआ है. Nasdaq लगातार चौथे दिन नई ऊंचाई पर बंद हुआ, इसमें बुधवार को 198 अंक का उछाल रहा.  

अमेरिकी बाजारों में कल फिर टेक्नोलॉजी शेयरों ने धमाल मचाया. नेटफ्लिक्स 11.6 परसेंट चढ़ा, फेसबुक 8.2 परसेंट, अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल में भी शानदार तेजी रही. बात यूरोपीय बाजारों की करें तो सभी इंडेक्स तेजी के साथ बंद हुए हैं, जर्मनी का DAX 0.98 परसेंट चढ़कर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का CAC 40 0.80 परसेंट और लंदन का FTSE 0.14 परसेंट ऊपर बंद हुआ है. 

क्या हैं अंतर्राष्ट्रीय संकेत? 
आज मॉनिटरी पॉलिसी पर फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) का भाषण होगा, दुनिया भर के बाजारों की नजरें फेडरल रिजर्व की जैक्सन होल समिट (virtual Jackson Hole summit) पर होगी, जिसमें दुनिया के कई जाने माने इकोनॉमिस्ट, सेंट्रल बैंक के मुखिया भी शामिल होंगे. ये बैठक आज शाम को शुरू होगी. फेड की इस बैठक में महंगाई के लक्ष्य को लेकर कुछ बदलाव हो सकता है. फेड अभी 2 परसेंट महंगाई रेट को मेनटेन करता है, हो सकता है इसमें कुछ नरमी की जाए. कोरोना महामारी से निपटने के लिए पॉलिसी में कुछ ऐलान भी होने की संभावना है. 
दूसरी तरफ MSCI वर्ल्ड इंडेक्स नए रिकॉर्ड पर पहुंच गए हैं. अमेरिका में ड्यूरेबल गुड्स के ऑर्डर दोगुने से ज्यादा होने का अनुमान है. इससे आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्ता के पटरी पर लौटने के संकेत मिलने लगे हैं. इसके अलावा निवेशों की नजर कोरोना वायरस वैक्सीन की प्रोग्रेस पर भी है. 

चीन और अमेरिका के बीच तनाव और बढ़ा

इस बीच साउथ चीन समुद्र को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तनाव और बढ़ गया है. चीन ने बुधवार को विवादित जलमार्ग पर चार मिसाइलें दागी हैं. ट्रंप प्रशासन ने उन कंपनियों के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया है जिन्होंने क्षेत्र में सेटअप लगाने में मदद की है. अमेरिका गल्क कोस्ट में तूफान लॉरा (Laura) ने रिफाइनिंग फैसिलिटीज को नुकसान पहुंचाया है, जिसकी वजह से कच्चा तेल पांच महीने की ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है. ब्रेंट क्रूड 46 डॉलर के आसपास ट्रेड करता दिख रहा है.

आज कैसे खुलेंगे भारतीय शेयर बाजार, क्या हैं अंतर्राष्ट्रीय संकेत; जानें कहां बनेगा पैसा?

आज क्या हो रणनीति?
हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक ‘भारतीय बाजारों का मोमेंटम अच्छा है, अगर आज बाजारों की सुस्त शुरुआत होती है तो खरीदारी का मौका होगा. निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 11400-11460 है, जबकि ऊपरी रेंज 11625-11675 है, निफ्टी बैंक के लिए सपोर्ट रेंज 23000-23200 सपोर्ट है. अगर निफ्टी बैंक 23550 के ऊपर जाता है तो फिर इसमें बड़ी तेजी देखी जा सकती है, ये 24000 भी जा सकता है, आज खरीदारी से ज्यादा शॉर्टकवरिंग का सहारा मिलेगा’

ये भी पढ़ें: भगोड़े चोकसी को अब भी अपनी ‘बदनामी’ का डर, Netflix की इस वेब सीरीज से आपत्ति

LIVE TV

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: