India

कल पश्चिम बंगाल में सबसे बड़े LPG टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, ट्वीट कर दी ये जानकारी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे. जहां वो भारत के सबसे बड़े एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे. इस टर्मिनल की वजह से न सिर्फ पश्चिम बंगाल, बल्कि उससे लगते उत्तर-पूर्व के राज्यों को भी फायदा होगा. इस टर्मनिल की क्षमता एक लाख मिलियन मीट्रिक टन हर साल की है.

प्रधानमंत्री मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ट्विटर पर इस परियोजना के बारे में जानकारी दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘ कल शाम मैं पश्चिम बंगाल के हल्दिया में रहूंगा. वहां एक कार्यक्रम में बीपीसीएल द्वारा बनाए गए एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल को देश को समर्पित करूंगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री उर्जा गंगा प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए डोभी-दुर्गापुर नेचुरल गैस पाइपलाइन को भी देश को समर्पित करूंगा ‘. उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा, ‘हल्दिया रिफाइनरी के दूसरे यूनिट की आधारशिला भी रखी जाएगी. इसके अलावा हल्दिया के रानीचक में एनएच 41 पर बने 4 लेन रोड-फ्लाइओवर का भी उद्घाटन किया जाएगा’

उर्जा गंगा परियोजना में सबसे बड़ा काम

ये प्रोजेक्ट 2400 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ है, जिसे प्रधानमंत्री उर्जा गंगा परियोजना के तहत बनाया गया है. 348 किली लंबा डोभी-दुर्गापुर नेचुरल गैस पाइपलाइन ‘वन नेशन, वन गैस’ की योजना की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी थी. प्रधानमंत्री पूरे भारत में एलपीजी की उपलब्धता चाहते हैं, जिसके लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उर्जा गंगा योजना चला रही है. इसी के तहत बिहार के डोभी से पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर तक गैस पाइपलाइन बिछाई गई है. जिसकी लंबाई 348 किमी है. इस गैस पाइपलाइन से हुर्ल सिंदरी(झारखंड) और दुर्गापुर के मैटिक्स उर्वरक कारखानों को भी गैस की आपूर्ति होगी. प्रधानमंत्री इस दौरे पर कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की Most Dangerous Cities, यहां पहुंचना मतलब मौत के मुंह में जाना

सुबह असम दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी शाम 5 बजे के आसपास पश्चिम बंगाल पहुंचेंगे. इससे पहले वो पूरे दिन असम में रहेंगे. जहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के साथ ही वो असम मेला की भी शुरुआत करेंगे.

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: