World

कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद Germany सहित 5 देशों ने South Africa की उड़ानों पर लगाई रोक

जोहान्सबर्ग: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन मिलने के बाद पांच देशों ने दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ानों पर रोक लगा दी गई. इन देशों ने संभावित खतरे को देखते हुए यह कदम उठाया है. ब्रिटेन (UK) के बाद दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है. यहां संक्रमितों की रफ्तार एकदम से बढ़ गई है. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई देशों ने ब्रिटेन की उड़ानों को भी निलंबित कर रखा है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में हैं, लेकिन नया स्ट्रेन मिलने से पूरी दुनिया खौफ में है.

सबसे पहले Germany ने उठाया कदम

जर्मनी, तुर्की, इजरायल, स्विटजरलैंड और सऊदी अरब उन देशों में शामिल हैं, जिन्होंने कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. जर्मनी ने सबसे पहले प्रतिबंध का ऐलान किया था. सरकारी प्रवक्ता मार्टिना फिएट ने बताया कि कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद सरकार ने ग्रेट ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका के बीच हवाई यात्रा पर फिलहाल रोक लगा दी है.

ये भी पढ़ें – झूठ बोलकर फ्लाइट में चढ़ा कोरोना पॉजिटिव शख्स, एक घंटे बाद हो गई मौत

30 दिनों तक रहना होगा Quarantine
इजरायल ने बैन की घोषणा करते हुए कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले नागरिकों को अनिवार्य रूप से 30 दिनों तक क्वारंटीन रहना होगा. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट पूर्वी केप में मिला है और क्वाज़ुलु-नताल और वेस्टर्न केप भी इससे प्रभावित हैं. स्वास्थ्य मंत्री Zweli Mkhize का कहना है कि बड़ी संख्या में ऐसे युवाओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे. उन्होंने आगे कहा कि मौजूदा साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि हम कोरोना की जिस दूसरी लहर का सामना कर रहे हैं, वो नए स्ट्रेन की ही देन है. 

Deaths के मामले भी बढ़े

दक्षिण अफ्रीका में मरीजों की संख्या के साथ ही मौत के मामलों में तेजी से उछाल आया है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का जो नया वैरिएंट सामने आया है, वो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से पूरी तरह अलग है. वैज्ञानिक इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि क्या Corona Vaccine इस नए प्रकार से भी सुरक्षा प्रदान कर सकेगी?  स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार 501.V2 के रूप में पहचाने गए स्ट्रेन के मामले देश में सामने आ रहे संक्रमण के नए मामलों में प्रमुख हैं. 
 

 

https://zeenews.india.com/hindi/world/amid-concerns-over-new-coronavirus-strain-five-countries-ban-flights-from-south-africa/812754

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: