World

कोरोना वायरस ने फिर से खुद को किया म्यूटेट, इंग्लैंड में 16 लोग नए स्ट्रेन से हुए संक्रमित

लंदन: कोरोना वायरस लगातार अपना स्वरूप बदल रहा है. और हर बार वो पिछली बार से ज्यादा खतरनाक होता जा रहा है. इंग्लैंड में एक बार फिर से कोरोना वायरस ने खुद को म्यूटेट किया है और कोरोना के नए स्ट्रेन से 16 लोग संक्रमित भी हो गए हैं. किसी वायरस के  म्यूटेट होने का मतलब है, उस वायरस के जेनेटिक मटेरियल में बदलाव होना. कोरोना वायरस अबतक हजारों बार खुद को म्यूटेट कर चुका है.

नए नामकरण की तैयारी

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की खबर के मुताबिक, इंग्लैंड में कोरोना का जो नया स्ट्रेन मिला है, वो पिछली बार से ज्यादा अलग है. कोरोना का ये नया स्ट्रेन ज्यादा तेजी से संक्रमण भी फैला रहा है. अब स्वास्थ्य अधिकारी इसकी जांच में जुट गए हैं और अभी इसे ‘अंडर इनवेस्टिगेशन‘ रखा है. इस नए कोरोना स्ट्रेन से पहला व्यक्ति 15 फरवरी को संक्रमित हुआ था. और माना जा रहा है कि कोरोना का ये नया स्ट्रेन इंग्लैंड में ही पैदा हुआ है. इस नए स्ट्रेन से संक्रमित सभी 16 लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है और उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश चल रही है. 

इंग्लैंड में कोरोना के चार वैरिएंट

इंग्लैंड (England) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 4 वैरिएंट मिल चुके हैं. इन सबकी जांच हो रही है. ये स्ट्रेन मूल वायरस से थोड़े अलग हैं. ब्रिटेन का स्वास्थ्य महकमा कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर काफी चिंतित है. हालांकि इस बीच एक व्यक्ति ऐसा भी मिला है, जिसे ब्राजीलियन स्ट्रेन से संक्रमित पाया गया है. इस बीच कम से कम 379 लोगों को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिए ढूंढा गया है और सभी की कोरोना टेस्टिंग हो रही है. लेकिन इसमें जो चिंता वाली बात है, वो ये है कि कोरोना का नया स्ट्रेन होम टेस्टिंग किट के माध्यम से जांच के बाद भी नहीं पकड़ा जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: Viral Video: Corona Vaccine लगवाकर खुशी से झूम उठे Gurdeep Pandher, Canada में किया Bhangra Dance

ब्रिटेन ने मॉडिफाइड वैक्सीन का किया बचाव

ब्रिटेन ने 4 अन्य देशों के साथ कोरोना के बदलते स्वरूप के हिसाब से कोरोना वैक्सीन में बदलाव की तैयारी शुरू की है, जिसका उसने बचाव किया है. ब्रिटेन जल्द से जल्द वैक्सीन में बदलाव की कोशिशें कर रहा है. ताकि अधिक से अधिक लोगों की जिंदगियां बचाई जा सके. उसकी इस कोशिश में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर और स्विटजरलैंड भी उसके साथ हैं.

https://zeenews.india.com/hindi/world/covid-19-updates-another-new-coronavirus-strain-found-in-united-kingdom-health-experts-concerned-about-spreading-it/860427

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: