Health

क्या खाएं और कैसे एक्सरसाइज करें ताकि एक हफ्ते में घट जाए Belly Fat, जानें

नई दिल्ली: इसमें कोई शक नहीं कि दुनियाभर में मोटापे (Obesity) की समस्या किसी बीमारी की तरह तेजी से फैल रही है. इन दिनों 10 में 8 लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं. बढ़ता वजन (Weight Gain) शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में पेट पर सबसे पहले नजर आता है जब पेट पर चर्बी (Belly Fat) जमा होने लगती है और तोंद निकलनी शुरू हो जाती है. बाहर निकली हुई तोंद न सिर्फ आपके लुक को खराब करती है बल्कि कई बीमारियों की भी वजह बनती है.

तोंद कम करने के लिए बैलेंस्ड डाइट

शरीर के बाकी हिस्सों में जमा चर्बी की तुलना में पेट पर जमा चर्बी को घटाना मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन नहीं. अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज (Workout) के साथ ही संतुलित भोजन (Balanced Diet) का सेवन करें तो तोंद को कम करना आसान हो जाता है. हम आपको उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो टेस्टी होने के साथ ही पेट की चर्बी घटाने में भी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये चीजें खाएं पेट की चर्बी घटाएं 

1. ऐवोकाडो- 1 ऐवोकाडो (Avocado) में करीब 20 ग्राम हेल्दी मोनो-सैचुरेटेड फैट होता है जो पेट के आसपास फैट को जमने से रोकता है. 

2. केला- 1 केले (Banana) में 422 मिलिग्राम पोटैशियम होता है. यह एक ऐसा मिनरल है जो शरीर में सोडियम की मात्रा को सीमित करने में मदद करता है जिससे तोंद बाहर नहीं निकलती.

3. दही- दही (Yogurt) में प्रोटीन के साथ ही कार्ब्स भी होते हैं जो इंसुलिन हार्मोन को स्थिर (stabilize) करते हैं और कैलोरीज को फैट के रूप में जमने से रोकते हैं.  

4. बेरीज- स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी- इस तरह की बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) होता है जो खून के संचार को बेहतर बनाता है जिससे मासंपेशियों तक अधिक ऑक्सीजन पहुंच पाता है और पेट के आसपास चर्बी जमा नहीं होती.

5. ग्रीन टी- रोजाना 3 कप ग्रीन टी (Green Tea) पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरीज को तेजी से घटाने में मदद मिलती है. ग्रीन टी में एक खास तरह का कम्पाउंड पाया जाता है जो फैट को बर्न करता है.

ये भी पढ़ें- सुबह-सुबह अजवायन का पानी पीने से 1 महीने में कम होगा 3-4 किलो वजन

कौन सी एक्सरसाइज करें?

Running करना पेट की चर्बी घटाने के लिहाज से सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज माना जाता है. इसका कारण ये है कि महज 25 मिनट की रनिंग करके आप 300 कैलोरी तक घटा सकते हैं. इसके अलावा पेट से जुड़े व्यायाम यानी ऐब वर्कआउट भी तोंद घटाने में मदद करते हैं. रनिंग के साथ ही ऐरोबिक्स, साइक्लिंग, रस्सी कूदना, तेज गति से चलना और स्विमिंग भी पेट की चर्बी घटाने में फायदेमंद हो सकते हैं.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

https://zeenews.india.com/hindi/health/five-foods-and-exercises-to-lose-belly-fat/839395

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: