World

चीन के खिलाफ अब यह एक्शन लेने की तैयारी में है अमेरिका, विदेश मंत्री ने किया ऐलान

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) चीन (China) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने बुधवार को यह संकेत देते कहा कि हम गैर-भरोसेमंद चीनी कंपनियों को देश में नहीं चलने देंगे.

प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, पोम्पियो ने कहा ‘हम गैर-विश्वसनीय चीनी ऐप्स को यूएस ऐप स्टोर से हटते देखना चाहते हैं और इस दिशा में काम भी कर रहे हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा देशहित में TikTok पर कार्रवाई का ऐलान इसी का हिस्सा है’.  

अमेरिकी विदेशमंत्री ने चीन की टेलीकॉम कंपनियों के खिलाफ भी कार्रवाई की बात कही. उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए भी काम कर रहे हैं कि गैर-भरोसेमंद चीनी दूरसंचार कंपनियां अमेरिका और दूसरे देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार सेवाएं प्रदान न कर पाएं. पोम्पियो के बयान से साफ है कि यूएस चीनी टेलीकॉम कंपनियों के खिलाफ जल्द कोई बड़ा फैसला ले सकता है.  

मिलकर उठाएं आवाज
विदेशमंत्री ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हमने CCP को अपने ही नागरिकों को जबरदस्ती नियंत्रित करने के कई उदाहरण देखे हैं. इसलिए आजादी के पक्षधर देशों को मिलकर CCP के इस आक्रामक रुख के खिलाफ आवाज उठानी होगी. 

अमेरिकी नागरिकों से अपील
माइक पोम्पियो ने अमेरिकी यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि चीन या किसी अन्य स्थान की यात्रा करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें. गौरतलब है कि कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका और चीन के बीच टकराव काफी बढ़ गया है. भारत की तरह यूएस भी चीनी कंपनियों के खिलाफ मोर्चा खोल रहा है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार चीनी कंपनियों पर जासूसी का आरोप लगा चुके हैं. 

LIVE TV

https://zeenews.india.com/hindi/world/us-will-now-take-action-against-untrusted-chinese-telecom-companies/724026

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: