India

नए कृषि कानूनों के खिलाफ Bharat Band आज, जानें किन सेवाओं पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली: संसद से पारित नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ आंदोलन (Farmers Protest) कर रहे किसान संगठनों ने आज सुबह 11 बजे से 3 बजे तक भारत बंद (Bharat Band) बुलाया है. वहीं केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी कर राज्यों को कानून-व्यवस्था बरकरार रखने के लिए कहा है. ऐसे में लोगों के लिए यह जान लेना जरूरी रहेगा कि आज कौन सी चीजें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी. 

आज भारत बंद (Bharat Band) में ये चीजें हो सकती हैं प्रभावित
– दिल्ली की आजादपुर मंडी के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने भारत बंद का समर्थन करने की घोषणा की है. ऐसे में आजादपुर मंडी बंद रहने से दिल्ली और आसपास के इलाकों में फल और सब्जी की सप्लाई प्रभावित हो सकती है. 
– ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने किसानों के समर्थन में आज चक्का जाम करने का फैसला किया है. ऐसे में ट्रक-टैंपो और बड़ी गाड़ियां आज सड़कों से नदारद रह सकती हैं. 
– किसान संगठनों के मुताबिक भारत बंद सुबह से शुरू होकर शाम 3 बजे तक चलेगा. इस अवधि में देश में सभी बाजार, दुकान, सेवाएं और संस्थान बंद रखे जाएंगे. 
– आंदोलन में शामिल किसानों (Farmers Protest) ने आज दूध, सब्जी फल की सप्लाई बंद रखने की घोषणा की है. ऐसे में बाजारों में आज इनकी कीमतें बढ़ सकती हैं. 
– पंजाब और हरियाणा में आज अधिकतर पेट्रोल पंपों के शाम पांच बजे तक बंद रहने का अनुमान है. हालांकि इमरजेंसी सेवाओं से जुड़ी गाड़ियों को तेल मिलता रहेगा. 
– राजस्थान में आज सभी 247 अनाज मंडियां बंद रहेंगी लेकिन आपात सेवाएं जारी रहेंगी. पेट्रोल पंप, अस्पताल, मेडिकल स्‍टोर खुले रहेंगे. 
– भारत बंद को देखते हुए झारखंड में परीक्षाएं टाल दी गई हैं. इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर बाकी के बंद रहने का अनुमान है. 
– महाराष्‍ट्र में आज रोडवेज बसें बंद रह सकती हैं. हालांकि अस्‍पताल और मेडिकल स्‍टोर खुले रहेंगे.

इन चीजों पर भारत बंद का नहीं होगा कोई असर
– व्यापारियों के संगठन कनफेडेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) और ट्रांसपोर्टरों के संगठन ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसियेसन (AITWA) ने आज ‘भारत बंद’ से अलग रहने की घोषणा की है. ऐसे में CAIT के आह्वान पर आज दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में बाजार खुले रहेंगे. 
– किसान संगठनों ने आज भारत बंद (Bharat Band) में अस्पताल, एंबुलेंस और अन्य अनिवार्य सेवाओं को बंद से मुक्त रखने की घोषणा की है.
– शादियों के सीजन को देखते हुए किसानों ने वैवाहिक कार्यों से जुड़े सभी कामों को भी छूट देने की घोषणा की है.  
– लोगों के आने जाने की दिक्कत को देखते हुए ऑटो चलते रहेंगे. हालांकि बसों और कैब टैक्सी के पहियों पर ब्रेक लग सकते हैं. 
– सभी ट्रेनें रूटीन के अनुसार चलती रहेंगी. उनकी आवाजाही पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. 
– हरियाणा,  हिमाचल प्रदेश और यूपी में रोडवेज बसें चलती रहेंगी. 

आज इन रास्तों पर जाने से बचें 
आज भारत बंद (Bharat Band)के दौरान किसान जगह- जगह सड़कों पर उतर सकते हैं. ऐसे में लोगों को दिल्ली-अंबाला (NH-44), दिल्ली-पलवल (NH -19), दिल्ली-रेवाड़ी (NH- 48) समेत हरियाणा के ज्यादातर टोल प्लाजा पर जाम मिल सकता है. हालांकि नूंह और नारनौल ज़िले में स्थिति सामान्य रहने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें- Bharat Bandh: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का भारत बंद आज, केंद्र ने राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी

भारत बंद (Bharat Band) से दिल्ली पर असर? 
हरियाणा से दिल्ली आने वाला सिंघु बॉर्डर, औचंदी बॉर्डर, पिआओ मणियारी, मंगेश मार्ग, टीकरी बॉर्डर, झड़ोदा बॉर्डर और NH-44 दोनों तरफ से बंद रह सकता है. वहीं लामपुर बॉर्डर, साफियाबाद बॉर्डर और सबोली बॉर्डर खुला रहेगा. नोएडा से दिल्ली आने वाला चिल्ला बॉर्डर बंद रहेगा. जबकि DND मार्ग खुला रहेगा. इसी तरह दिल्ली-यूपी को जोड़ने वाला गाजीपुर बॉर्डर, NH 24 आज बंद रहेगा.  

LIVE TV

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: