Health

पुरुषों के लिए कमाल कर सकता है टमाटर, शोध में किया गया ये दावा

नई दिल्ली: स्पर्म की क्वांटिटी और क्वालिटी को बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के इलाज और दवाइयों का सहारा लेते हैं. लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि टमाटर भी आपकी स्पर्म क्वालिटी को बेहतर कर सकता है. यह दावा कुछ साल पहले हुए एक शोध में किया गया है. शोध में पाया गया था कि टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक ऐसा पोषक तत्व पाया जाता है, जो पुरुषों में प्रजनन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है. लाइकोपीन की वजह से ही टमाटर का रंग लाल होता है.

रिसर्च में यह भी देखा गया था कि जिन स्वस्थ पुरुषों ने एक दिन में दो बड़े चम्मच के बराबर टमाटर प्यूरी का सेवन किया, उनमें स्पर्म की क्वालिटी बेहतर पाई गई. शोधकर्ताओं का भी ये मानना है कि उनकी इस रिसर्च से भविष्य में फर्टिलिटी ट्रीटमेंट कराने वाले पुरुषों को बड़ी मदद मिलेगी. बांझपन के 40 फीसदी से भी ज्यादा मामले स्पर्म की खराब क्वालिटी की वजह से ही होते हैं.

इतने लोगों पर की गई थी रिसर्च
शेफील्ड यूनिवर्सिटी की एक टीम ने कुल 60 लोगों पर यह स्टडी की थी. इस स्टडी में 19 से 30 साल की उम्र के लोगों को शामिल किया गया था. 12 हफ्ते के परीक्षण के दौरान आधे प्रतिभागियों ने 14 MG लेक्टोलाइकोपीन का सेवन किया. ये दवा कैम्ब्रिज न्यूट्रास्युटिकल्स लिमिटेड के जरिए बनाई गई थी, जिसमें टमाटर के तत्व थे. वहीं, आधे प्रतिभागियों ने प्लेसबो लिया. शोधकर्ताओं ने परीक्षण के पहले और बाद के स्पर्म सैंपल्स लिए. इसके बाद लैक्टोलाइकोपीन लेने वाले प्रतिभागियों में 40 फीसदी ज्यादा और अच्छे क्वालिटी के स्पर्म पाए गए.

शेफील्ड यूनिवर्सिटी के हेड प्रोफेसर एलन पेसी ने बताया था कि, ‘हमें वास्तव में ये उम्मीद नहीं थी कि शोध में टैबलेट और प्लेसबो लेने वाले पुरुषों के बीच स्पर्म की क्वालिटी में कोई अंतर देखा जाएगा, लेकिन जब हमने रिसर्च किया और इसके परिणामों को डिकोड किया तो हम हैरान रह गए. स्पर्म के आकार और क्वालिटी में हैरान कर देने वाला सुधार देखा गया. पेसी का मानना है कि लाइकोपीन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्पर्म्स को क्षतिग्रस्त होने से रोक सकते हैं.’

रिस4च करने वाली टीम ने ये बात कही

टीम का ये कहना है कि उनकी अगली रिसर्च इस बात को ध्यान में रखकर की जाएगी कि क्या ये सप्लीमेंट फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के काम आ सकेगा, जिससे उन कपल्स की समस्या दूर होगी, जो बांझपन की वजह से संतान के सुख से दूर हो जाते हैं.

Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है. आप किसी भी तरह की समस्या से परेशान हैं तो आपको इस जानकारी पर अमल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: पुरुषों के लिए बड़े काम की चीज है यह दाल, रोज सेवन करने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे, यहां जानें

ये भी पढ़ें: बड़े काम की चीज हैं बाजरा और रागी के आटे से बनी रोटियां, मिलते हैं यह 5 जबरदस्त फायदे…

WATCH LIVE TV

https://zeenews.india.com/hindi/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/trending-news/tomato-helps-increase-quality-of-male-fertility-brmp/859880

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: