पुरुषों के लिए गजब की फायदेमंद है लहसुन की चाय, नतीजे हैरान कर देंगे

नई दिल्लीः लहसुन से ना सिर्फ खाने का टेस्ट बढ़ता है बल्कि इंसानी शरीर के लिए इसके कई फायदे भी हैं. प्राचीन इतिहास से ही लहसुन का इस्तेमाल खाने में होता रहा है. अब तो मेडिकल साइंस ने भी लहसुन के फायदों को स्वीकार किया है. यूं तो लहसुन के कई फायदे हैं जिनमें से प्रमुख फायदों के बारे में हम यहां बता रहे हैं-

पोषक तत्वों से भरपूर
लहसुन में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन बी1, मैग्नीज, विटामिन सी, सेलेनियम आदि प्रमुख हैं. 

पुरुषों के विशेष फायदेमंद
लहसुन के जो प्रमुख फायदे हैं, उनमें ये प्रमुख है कि यह पुरुषों की सेहत के लिए विशेष फायदेमंद होता है. बता दें कि लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है. जो कि पुरुषों के जननांगों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार होता है. हालांकि इसका असर एक रात में दिखाई नहीं देता है बल्कि इसके लिए आपको लगातार एक माह तक इसका सेवन करना होगा. सर्दियों में लहसुन का सेवन ज्यादा फायदा देता है. 

ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल
आज की तनाव भरी जिंदगी में जब ब्लड प्रेशर की समस्या आम होती जा रही है. ऐसे में लहसुन का इस्तेमाल आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा सकता है. साथ ही लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रोल लेवल भी घटता है, जो दिल के लिए अच्छा है. 

अल्जाइमर से भी बचाता है
लहसुन से सेवन से बॉडी को जरूरी एंटी ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. जिससे इंसानी दिमाग में होने वाली अल्जाइमर और डिमेंशिया की परेशानी दूर रह सकती है. हड्डियों की सेहत के लिए भी लहसुन के गजब के फायदे हैं. 

कैसे बनाएं लहसुन की चाय?
लहसुन की चाय बनाने के लिए लहसुन की एक दो कलियों को छीलकर हल्का से कुचल लें और थोड़ी सी दालचीनी के साथ इसे एक कप पानी में उबाल लें. पानी को तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए. उसके बाद इसे गर्मा गर्म पी लें. सर्दियों में इस चाय को पीने के काफी फायदे मिलते हैं. गर्मियों में हफ्ते में 2-3 दिन इसे पिया जा सकता है. 

(डिस्केलमर– यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी के आधार पर हैं. अगर कोई समस्या होती है तो डॉक्टर की सलाह पर ही काम करें.)

  

https://zeenews.india.com/hindi/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/garlic-benefit-for-men-health-blood-pressure-bones-increase-reproduction-power-semen-ngmp/853630

%d bloggers like this: