Health

प्याज के छिलकों को फेंकें नहीं, इस तरह से करें इस्तेमाल, होते हैं हैरान करने वाले फायदे!

नई दिल्ली: कुछ लोग प्याज खाने के बहुत ही ज्यादा शौकीन होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग प्याज के छिलकों को कचरा समझकर फेंक देते हैं. क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे लिए जा सकते हैं. जी हां, प्याज के छिलकों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व हमारी सेहत के साथ त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में कारगर होते हैं. तो चलिए जानते हैं प्याज के छिलकों को कैसे इस्तेमाल कर हैरान कर देने वाले फायदे उठाए जा सकते हैं…

किसानों के लिए खुशखबरी: IFFCO अभी नहीं बढ़ाएगा इन उर्वरकों का दाम, जानिए वजह

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत
प्याज के छिलकों का इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. प्याज के छिलकों में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए प्याज के छिलकों के रस का सेवन किया जाता है.

सूजन और कैंसर से बचाव करता है
एक स्टडी के मुताबिक प्याज के छिलकों में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और फीनोलिक शरीर में सूजन, कैंसर जैसी समस्याओं से बचाव में काफी कारगर साबित होते हैं.

गले की समस्याओं में राहत देने वाला
अगर प्याज के छिलकों को पानी में डालकर गरारा किया जाए या फिर चाय में उबालकर पिया जाए तो इससे गले की खराश व अन्य समस्याओं से राहत मिलती है. सर्दी-जुकाम में गले में दर्द रहता है. प्याज के छिलकों को पानी के साथ उबालकर उससे गरारा करने पर फायदा मिलता है.

बालों की ग्रोथ के लिए फायदा देने वाला
बालों के झड़ने से कई लोग परेशान होते हैं. ऐसे में प्याज के छिलकों का रस बालों की ग्रोथ में मदद करता है. अगर आपके बाल रूखे हैं और बढ़ नहीं रहे हैं तो आप प्याज के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पानी में प्याज का छिलका डालकर उबाल लें और शैम्पू करने के बाद इस पानी से बालों को धोएं. इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है.

गर्मियों में खीरा खाने के होते हैं बहुत फायदे, इन बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

चमकेगी आपकी त्वचा
प्याज के छिलके के इस्तेमाल से दमकती त्वचा पाई जा सकती है. इसके लिए प्याज के रस को हल्दी में मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बों दूर होते हैं. प्याज के छिलकों का रस डेड स्किन को बाहर निकलाने में मददगार माना जाता है. इससे न सिर्फ स्कीन साफ होगी बल्कि त्वचा भी चमकदार बनेगा.

WATCH LIVE TV

https://zeenews.india.com/hindi/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/trending-news/do-not-throw-onion-peel-use-it-in-this-way-its-benefits-will-surprise-you-mpsn/858787

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: