World

मलेशिया में हिजाब के खिलाफ महिला की लड़ाई, सिंगापुर में हिजाब पहनने की जिद!

सिंगापुर: मलेशिया 60 फीसदी आबादी के साथ मुस्लिम आबादी प्रधान देश है और करीब-करीब हर महिला हिजाब, नकाब या बुर्का पहनती है. हालांकि मलेशिया (Malaysia) में अब एक महिला ने बगावत कर दी है और ये कहते हुए हिजाब छोड़ दिया है कि हिजाब धर्म से ज्यादा स्थानीय सामाजिक व्यवस्था है और पुरुषवादी सत्ता का प्रतीक.

मलेशिया में कानूनी तौर पर हिजाब या स्कार्फ पहननी जरूरी नहीं है. लेकिन सामाजिक तौर पर महिलाएं अपना सर ढंककर ही रखती हैं, लेकिन मरयम ली (Maryam Lee) की बगावत के बाद बहुत सारी महिलाएं उनकी राह पर चल चुकी हैं. हालांकि अब मरयम के ऊपर कानूनी मामला चल रहा है. अदालत ये देखेगी कि कहीं ये इस्लाम का अपमान तो नहीं.

मलेशिया में ‘तुडुंग’ पहनती हैं महिलाएं
मलेशिया में अधिकतर महिलाएं तुडुंग (Tudung) पहनती हैं, जो स्कार्फ का आधुनिक रूप है. इसमें सर और गला ढंकना जरूरी नहीं होता. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कुछ समय से मलेशिया में भी धार्मिक कट्टरता बढ़ी है, जबकि पहले धार्मिक कट्टरता कम थी. क्योंकि पहले की तुलना में अब कहीं ज्यादा महिलाएं तुडुंग या स्कार्फ पहनती थी.

ये भी पढ़ें- चीन ने भारतीय सेटेलाइटों पर किए कई हमले, इसरो ने किए नाकाम: अमेरिकी रिपोर्ट

मरयम ली की कहानी क्या है?
मरयम ली 9 साल की उम्र से हेड स्कार्फ पहनती थी. जिसे पहनने तो उनके घर वाले धार्मिक वजह बताते थे. लेकिन जब वो 20 साल की होने तो आई तो उन्हें पता चला कि इसे पहनने की वजह धार्मिक से ज्यादा सामाजिक और पुरुष वादी सत्ता है. तब जाकर उन्होंने इसके खिलाफ आवाज उठाई. मरयम कहती हैं कि मैं बिना स्कार्फ या हिजाब के भी उतनी ही मुसलमान हूं, जितनी पहले थी. हालांकि अब के समय में मरयम को धमकियां मिल रही हैं और उनपर केस भी चल रहा है.

सिंगापुर में मामला उलट, यहां धार्मिक आजादी से जोड़ा गया मामला
सिंगापुर (Singapore) में सार्वजनिक स्थानों पर मुस्लिम महिलाएं हिजाब पहनने या न पहनने को लेकर स्वतंत्र हैं. लेकिन कुछ महत्वपूर्ण कंपनियों में या कार्यालयों में हिजाब पहनकर आने पर बैन लगा दिया है. लेकिन इसका ये कहते हुए विरोध हो रहा है कि सिंगापुर में धार्मिक आजादी को दबाया जा रहा है और घर्म अथवा पहनावे के आधार पर लोगों के साथ भेदभाव किया जा रहा है. इसके लिए फरह नाम की महिला ने ऑनलाइन कैंपेन शुरू किया है, जिसके समर्थन में अबतक 50,000 लोग सामने आ चुकी हैं. सिंगापुर की कुल आबादी 4 मिलियन यानि 40 लाख है, जिसमें से 15 फीसदी यानि 6 लाख मुस्लिम हैं.

https://zeenews.india.com/hindi/world/malaysian-activist-fights-for-right-to-go-hijab-free-as-singapore-debates-headscarf-discrimination/752928

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: