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विटामिन-सी का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकती हैं ये दिक्कतें

विटामिन-सी का ज्यादा मात्रा में सेवन आपकी दिक्कत बढ़ा सकता है-Image/pexels-jeshootscom

इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए (To strengthen immunity) ज्यादातर लोग विटामिन-सी सप्लीमेंट्स का सेवन काफी मात्रा में कर रहे हैं. लेकिन अत्यधिक मात्रा में विटामिन-सी का सेवन (Taking too much Vitamin-C) आपकी कई दिक्कतों को बढ़ा सकता है.

केवल कोरोना से ही नहीं बल्कि हर तरह के वायरस से खुद को बचाने के लिए (To protect yourself from viruses) ज़रूरी है अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाये रखना (Keep your immunity strong). इसके लिए हेल्दी डाइट, योग और एक्सरसाइज़ के साथ ही सीमित मात्रा में विटामिन सी की मदद भी ली जा सकती हैं. लेकिन आजकल ज्यादातर लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बिना किसी डॉक्टर की सलाह के केवल विटामिन-सी सप्लीमेंट्स का ही सहारा ले रहे हैं. कुछ लोग केवल खट्टे फलों के ज़रिये शरीर में इसकी ज़रूरत को पूरा कर रहे हैं. तो कुछ लोग फलों के साथ विटामिन-सी की टेबलेट्स का सेवन भी कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अत्यधिक मात्रा में विटामिन-सी का सेवन करना (Consuming only vitamin-C) आपके शरीर में कई दिक्कतों को बढ़ा सकता है. आइये जानते हैं इस बारे में. सीने में जलन विटामिन-सी का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करने से सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है. इससे आपको छाती के निचले और ऊपरी हिस्से के साथ ही गले में भी जलन होने की दिक्कत हो सकती है. पेट में जलन और ऐंठनपेट में जलन, मरोड़, ऐंठन और पेट फूलने की शिकायत भी आपको विटामिन-सी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हो सकती है. साथ ही पेट में दर्द भी महसूस हो सकता है. ये भी पढ़ें: विटामिन डी 3 की कमी से होती हैं ये समस्याएं, जानें समाधान और संपूर्ण जानकारी
किडनी में दिक्कत विटामिन-सी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से किडनी पर इसका बुरा असर होने का खतरा बना रहता है. इससे किडनी में स्टोन बनने और इसके बढ़ने की दिक्कत भी हो सकती है. उल्टी और दस्त  विटामिन-सी सप्लीमेंट का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से आपको डायरिया यानी उल्टी और दस्त की दिक्कत भी हो सकती है. आपका पेट ख़राब हो सकता है और बॉडी डीहाइड्रेट होने की परेशानी भी हो सकती है. ये भी पढ़ें: त्वचा और बालों के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है विटामिन-ई, जानिए रूटीन में कैसे करें शामिल सिर दर्द और नींद न आना सिर में भारीपन और दर्द होने की समस्या भी विटामिन-सी की खुराक अत्यधिक मात्रा में लेने से हो सकती है. इसके साथ ही नींद न आने की दिक्कत भी इसके ज्यादा सेवन से हो सकती है. बेचैनी और उलझन अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन-सी का सेवन करते हैं. तो आपके सामने बेचैनी और उलझन होने जैसी दिक्कत भी आ सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)





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