Business

सबसे महंगा होता है कड़कनाथ चिकन, धोनी की तरह आप भी कर सकते हैं बिजनेस

नई दिल्लीः आईपीएल (IPL) की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Superkings) के कप्तान और इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) जल्द ही कड़कनाथ मुर्गी का पालन शुरू करने जा रहे हैं. इस मुर्गी का मीट ही नहीं बल्कि अंडा भी सबसे महंगा होता है. इसके लिए उन्होंने 2 हजार चूजों का ऑर्डर भी दे दिया है. अगर आप भी इसकी फॉर्मिंग करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. 

खाने में होता है बहुत हेल्‍दी
कड़कनाथ मुर्गी के अंडे में प्रोटीन ज्यादा होता है. कम कोलेस्ट्रॉल होने के चलते हॉर्ट पेशेंट भी बड़े आराम से खा लेते हैं. हकीम-वैध कड़कनाथ मुर्गी के अंडे समेत इसके मीट में भी कई तरह के औषधीय गुण बताते हैं. फैट कम होने से हृदय और डायबिटीज रोगियों के लिए यह चिकन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है

इतनी है बाजार में कीमत
एक मुर्गी की कीमत इस वक्त बाज़ार में 3 से 4 हजार रुपये है. कड़कनाथ की डिमांड ज़्यादा और सप्लाई कम होने के चलते इसके अंडे और मीट की कोई तय कीमत नहीं है.

इंटरनेट पर मिल जाएगी पूरी जानकारी
इंटरनेट पर भी कई ऐसे पोल्‍ट्री फॉर्म मिल जाएंगे जो इस चिकन के चूजे और अंडे बेचते हैं. एक शेड में हमेशा एक ही ब्रीड के चूजे रखने चाहिए. पानी पीने के बर्तन दो-तीन दिन में जरूर साफ करें. 

1500 फीट जगह चाहिए एक हजार मुर्गों के लिए
अगर आप 1000 काले मुर्गे का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको 1500 वर्ग फीट की जगह की जरुरत होगी. मुर्गे का फॉर्म गांव या शहर से बाहर मेन रोड से दूर हो, जहां पर पानी या बिजली की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था होनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः छठ पर घर जाने का है प्लान, इन ट्रेनों में खाली हैं सीटें, जल्दी कर लें बुकिंग

ये भी देखें—

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: