Sports

सर डॉन ब्रैडमैन जैसे ही महान बल्लेबाज थे दुनिया के ये 5 क्रिकेटर

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) को दुनिया का महानतम बल्लेबाज माना जाता है. उन्होंने कम उम्र में ही करियर की ऊंचाइयों को छू लिया था. महज  22 साल की उम्र तक उन्होंने अपने नाम कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज कर लिए थे, जिनमें से कुछ तो आज भी कायम हैं. डॉन ब्रैडमैन ने अपने 20 साल के शानदार क्रिकेट करियर में मैदान पर ऐसे-ऐसे कारनामे किए हैं जिनकी कल्पना भी मुश्किल है. हालांकि, उनके बाद क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे क्रिकेटर्स हुए हैं जिन्हें उन्हीं की तरह महान बल्लेबाजों की श्रेणी में रखा जाता है. तो चलिए आज आपको ऐसे ही दिग्गज खिलाड़ियों से रूबरू करवाते हैं, जिनके मैदान पर आते ही दर्शकों की नजरें सिर्फ उन्हीं पर टिक जाती थीं.

यह भी पढें- ये हैं टेस्ट इतिहास की 5 सबसे बड़ी साझेदारियां, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

1. विक्टर ट्रंपर
क्रिकेट के सुनहरे इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर को सबसे स्टाइलिश और दिग्गज बल्लेबाजों में गिना जाता था. जिन पिचों पर दुनिया के तमाम बल्लेबाज मैदान छोड़कर भाग जाया करते थे वहां ट्रंपर गेंदबाजों की धुलाई करने के लिए मशहूर थे. आपको बता दें कि ट्रंपर टेस्ट क्रिकेट में 8 शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज थे. उनके बेमिसाल प्रदर्शन के लिए उन्हें साल 1903 में ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का खिताब दिया गया था. ट्रंपर ने अपने करियर में 49 टेस्ट मुकाबलों में 39.04 की औसत से 3,163 रन अपने नाम किए थे.

2. ग्रीम पोलक
दक्षिण अफ्रीका के महान क्रिकेटर ग्रीम पोलक की बराबरी डॉन ब्रैडमैन से करना गलत नहीं होगा. पोलक बाएं हाथ से बल्लेबाजी और लेग ब्रेक गेंदबाजी में भी माहिर थे. उन्हें अपने दौर में दक्षिण अफ्रीका का बेस्ट क्रिकेटर चुना गया था. पोलक ने सिर्फ 16 साल की उम्र में पहला फर्स्ट क्लास शतक जड़ दिया था और 19 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में शतक लगा दिया था.

3. जैक हॉब्स
हॉब्स को क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है. हॉब्स ने 61,760 रन और 199 शतक लगाने के साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और शतक मारने वाले बल्लेबाज हैं. इसके अलावा उन्होंने 273 अर्धशतक भी लगाए थे. इंग्लैंड के लिए  हॉब्स ने 61 टेस्ट मैचों में 5,410 रन और 15 शतक अपने नाम किए थे. 

4. जॉर्ज हेडली
वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज जॉर्ज हेडली ‘ब्लैक ब्रैडमैन’ के नाम से भी मशहूर थे. हेडली ने अपने करियर में 22 टेस्ट मैच खेले थे, जिनमें उन्होंने 2,190 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 10 शतक और 5 अर्धशतक जड़े थे. वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जॉर्ज हेडली का औसत 70 के करीब रहा. यहां उन्होंने 33 शतक लगाए थे. जब हेडली मैदान पर उतरते थे तो दर्शकों में उनके लिए अलग ही दीवानगी देखने को मिलती थी.

5. हर्बर्ट सटक्लिफ
इंग्लैंड के दाएं हाथ के बल्लेबाज हर्बर्ट सटक्लिफ की तुलना डॉन ब्रैडमैन से की जाती थी. उन्होंने 754 फर्स्ट क्लास मैचों में 151 शतक जड़े थे. इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 54 टेस्ट मुकाबलों में 4,555 रन अपने नाम किए थे. इस दौरान सटक्लिफ ने 16 शतक और 23 अर्धशतक भी जड़े थे. 

https://zeenews.india.com/hindi/sports/cricket/5-cricketers-who-were-as-talented-as-don-bradman/723358

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: