सस्ते Petrol के लिए सीमा पार जा रहे हैं भारतीय, अब Nepal ने सेट की लिमिट, इतने Litre से ज्यादा नहीं मिलेगा तेल

काठमांडू: सस्ते पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की चाह में नेपाल (Nepal) का रुख करने वाले भारतीयों को नेपाली सरकार ने झटका दिया है. नेपाल ऑयल निगम ने सीमावर्ती जिलों के पेट्रोल पंपों (Petrol Pumps) के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनमें रोजाना जांच के साथ ही भारतीय वाहनों के लिए तेल की लिमिट निर्धारित करने की बात कही है. दरअसल, भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई बेतहाशा वृद्धि के चलते सीमा से सटे इलाकों से लोग सस्ते तेल के लिए नेपाल जा रहे हैं. कालाबाजारी की कई खबरें सामने आने के बाद अब नेपाल सरकार ने यह फैसला लिया है. 

यह लिखा है Guidelines में

एबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक, सीमावर्ती जिलों के पेट्रोल पंपों को जारी दिशानिर्देशों में कहा गया है कि भारतीय गाड़ियों (Indian Vehicle) में 100 लीटर से ज्यादा डीजल न डाला जाए. इसके अलावा गैलन या कंटेनर में डीजल/पेट्रोल देने पर भी रोक लगाई गई है. दिशानिर्देश में यह भी कहा गया है कि सीमावर्ती इलाकों के कम से कम 5 पेट्रोल पंप की रोजाना जांच होनी चाहिए और यह देखा जाना चाहिए कि ईंधन की कालाबाज़ारी तो नहीं हो रही है. भारत की तरफ जाने वाली गाड़ियों की जांच की भी बात इसमें लिखी गई है.

ये भी पढ़ें -India से रिश्ते बहाल करना चाहता है घबराया Pakistan, US से लगाई बातचीत शुरू करवाने की गुहार

कुछ हुए थे Arrest

कोरोना (Coronavirus) की वजह से भारत नेपाल सीमा (India-Nepal Border) पर गाड़ियों की आवाजाही प्रतिबंधित है. सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए ट्रकों को वैध कागजात के साथ नेपाल जाने की अनुमति है. लेकिन इसके बावजूद तेल की कालाबाजारी की कई खबरें सामने आ चुकी हैं. नेपाल पुलिस ने इस संबंध में कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया था. इसके बाद भारतीय सुरक्षा बल और पुलिस भी चौकस हो गए हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं कि पेट्रोल/डीजल की तस्करी पर रोक लग सके.

ऐसे हो रही कालाबाजारी 

भारत में जब से तेल के दाम आसमान पर पहुंचे हैं, तभी से नेपाल से चोरी-छुपे तेल लाकर भारत में बेचा जा रहा है. दरअसल, जो ट्रक भारत से आवश्यक वस्तु लेकर नेपाल जा रहे हैं वो अपना टैंक खाली करके नेपाल जाते हैं और वहां से फुल करा के वापस लौटते हैं. इसके अलावा बहुत से बाइक वाले भी ऐसा करने की कोशिश करते देखे गए हैं. इसके अलावा, ऐसे सीमावर्ती इलाके जहां चौकसी कम रहती है, वहां से भी तस्करी हो रही है. इन खबरों को देखते हुए अब नेपाल ऑयल निगम ने सख्ती शुरू कर दी है.

India से ही जाता है Petrol

नेपाल में भारतीय करेंसी के हिसाब से पेट्रोल 70 रुपये 31 पैसे प्रति लीटर और डीजल 59 रुपये 69 पैसे प्रति लीटर है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि नेपाल में बिक रहा सस्ता तेल भारत से ही जाता है. पुरानी संधि के तहत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ही नेपाल के लिए खाड़ी देशों से ईंधन मंगाता है. IOC नेपाल को ईंधन सप्लाई खरीद मूल्य पर ही करता है और नेपाल से केवल रिफाइनरी शुल्क लिया जाता है.  

 

https://zeenews.india.com/hindi/world/nepal-released-guidelines-for-petrol-pumps-sets-petrol-limit-for-indian-vehicle/853650

%d bloggers like this: