Business

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ब्रिटेन में 24 करोड़ पाउंड निवेश करेगा, मिलेंगी 6500 नई नौकरियां

Photo:SII ब्रिटेन में 24 करोड़ पाउंड के निवेश की योजना

नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अपने टीका कारोबार का विस्तार करने के लिए ब्रिटेन में 24 करोड़ पाउंड का निवेश करेगा और एक नया बिक्री कार्यालय खोलेगा, जिससे बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक अरब पाउंड की भारत-ब्रिटेन व्यापार संवर्धन साझेदारी के हिस्से के तौर पर यह घोषणा की, जिससे ब्रिटेन में करीब 6,500 नई नौकरियां सृजित होंगी। पुणे स्थित वैक्सीन विनिर्माता के साथ ही लगभग 20 भारतीय कंपनियों ने ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवा, बायोटेक और सॉफ्टवेयर जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश करने की घोषणा की है। यह भी पता चला है कि भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कोरोना वायरस के खिलाफ नाक से दी जाने वाली वैक्सीन के लिए ब्रिटेन में पहले चरण का परीक्षण भी शुरू कर दिया है। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एसआईआई की योजनाओं के संदर्भ में कहा, ‘‘बिक्री कार्यालय से एक अरब अमेरिकी डालर से अधिक का नया व्यापार तैयार होने की उम्मीद है, जिसमें से 20 करोड़ पाउंड ब्रिटेन में निवेश किए जाएंगे।’’ बयान में कहा गया, ‘‘सीरम (एसआईआई) का निवेश नैदानिक ​​परीक्षणों, अनुसंधान और विकास और वैक्सीन के विनिर्माण के लिए होगा। इससे ब्रिटेन और दुनिया को कोरोना वायरस महामारी और अन्य घातक बीमारियों को हराने में मदद मिलेगी। सीरम ने पहले ही कोडाजेनिक्स के साथ मिलकर ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वैक्सीन का परीक्षण शुरू कर दिया है।’’ पूनावाला इस समय लंदन में हैं और उन्होंने हाल ही में भारत के बाहर वैक्सीन उत्पादन के विस्तार की योजना का संकेत दिया था। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम कड़ी मेहनत करेंगे और कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करेंगे।’’ स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक अन्य भारतीय कंपनी ग्लोबल जीन कॉर्प द्वारा अगले पांच वर्षों के दौरान 5.9 करोड़ पाउंड का निवेश किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: इस तारीख को किसानों के खाते में आने वाली है नकद रकम, ऐसे तुरंत चेक करें लिस्ट

यह भी पढ़ें: जानिये दिन के किस वक्त इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग होगी सबसे सस्ती? जारी हुआ चार्जिंग स्टेशन का टैरिफ ड्रॉफ्ट

 

 

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: