Health

होली खेलना और कोरोना से बचना भी है तो मेहमानों के लिए पार्टी मेन्यू में शामिल करें ये सुपरफूड

नई दिल्ली: होली (Holi) के दिन पार्टी का दौर तो चलता ही रहता है. कोरोनाकाल में हर मौके पर तंदुरुस्त रहने के लिए हमारी डाइट बेहद जरूरी है. होली का मौका है तो आप खुद भी एनर्जेटिक रहिए और अपने दोस्तों और फैमिली को भी एनर्जेटिक और हेल्दी रखिए. होली के दिन पार्टी सेलिब्रेट करने के लिए पार्टी में ऐसे मेन्यू प्लान कीजिए जो इम्यूनिटी (Imunity) को बूस्ट करें और साथ ही आपके दोस्तों को खुश भी रखें. 

इन दिनों कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले में बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में आप अपनी सेहत का खास खयाल रखें. पिछले कुछ सालों में होली पार्टी का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. अगर आप भी होली पार्टी रख रहे हैं तो अनहेल्दी चीजों की जगह हेल्दी चीजें रखें. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिसे खाने से आप हेल्दी रहेंगे. इसके अलावा ये चीजें इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी मदद करती हैं.

घर पर बनाएं ड्राई फ्रूट्स की मिठाई
त्योहार चाहे कोई भी, भारत में मिठाई के बिना अधूरा ही माना जाता है. बाजार में मिलने वाली मिठाईंयां ज्यादातर मिलावटी होती है. तो हो सके तो घर की बनी मिठाई ही खाएं और खिलाएं. आप ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाई का सेवन करें. यह मिठाई डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. क्योंकि इस मिठाई में ड्राई फ्रूट्स के साथ गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. इस त्यौहार पर मिठाई बनाते समय चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें. गुड़ जहां पाचन के लिए भी अच्छा होता और ये इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है. आप गुड़ की जलेबी, गुड़ का शीरा या गुड़ की खीर भी बना सकती हैं. ड्राई फ्रूट्स से ऊर्जा मिलती है साथ ही मीठा खाने की क्रेविंग भी पूरी होती है. ड्राईफ्रूट्स की मिठाई पार्टी में बेस्ट मेन्यू साबित होगी साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगी.

Hair Care Tips: बालों पर नहीं चढ़ेगा होली का कोई रंग, बस अपनाएं मम्मी वाली TRICKS

अपनी लिस्ट में रखें सीजनल फ्रूट्स
कोरोना काल में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अनहेल्दी चीजों की जगह मौसमी फल खाएं. इसे खाने से आपका पेट भी भरेगा और इम्युनिटी भी बूस्ट होगी. त्योहारों में अक्सर लोग मीठा सर्व करते हैं. रसगुल्ले और बाजार में मिलने वाली मिठाइयों की जगह मौसमी फल जैसे तरबूज, संतरा, अंगूर और पपीता जैसे फ्रूट्स सर्व करें. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और पेट भी अच्छा रहेगा. होली पर सीजनल फ्रूट्स को अपनी लिस्ट में शामिल करना अच्छा विकल्प है. 

ठंडाई रखेगी कूल-कूल
होली पर कई घरों में ठंडाई बनाने और पीने की परंपरा है. ठंडाई सादा भी हो सकती है और भांग वाली भी हो सकती है.  ठंडाई में दूध के साथ कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है जो आपको एनर्जी देने का काम करते हैं. साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ते हैं.

गर्मी का जूस नहीं होने देगा बॉडी में पानी की कमी
तरबूज का जूस गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है. इस जूस को पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इससे शरीर हाईड्रेट रहता है. यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने वाला तरबूज होली की पार्टी के लिए बेस्ट फूड है.

खुशखबरी: बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर! एक अप्रैल से चलेंगी अनरिजर्व Special mail/Express ट्रेनें

बनाएं बेक्ड गुजिया, सेहत रहेगी दुरुस्त
होली के मौके पर घरों में गुजिया खाई और बनाई जाती हैं. ज्यादातर घरों में इसे तेल में तलकर बनाया जाता है. लेकिन अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो इसे बेक कर लें. बेक्ड गुजिया से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और सेहत भी बनी रहेगी.

ड्राई फ्रूट की नमकीन रखेगी हेल्दी
इस होली आप अनहेल्दी स्नैक्स की जगह ड्राई फ्रूट्स की नमकीन बना सकती हैं. इसके लिए काजू, बादान और खरबूज के बीज को आधे चम्मच घी में भून लें और काले मिर्च डालें. इस हेल्दी नमकीन को आप एयरटाइट कंटेनर में रखकर जब मन चाहे तब खा सकते हैं.

पानी का रखें ख़ास ख्याल
होली के साथ ही गर्मियां शुरू हो जाती हैं ऐसे में बीच-बीच में पानी जरूर पीते रहें. पानी की जगह आप नींबू पानी या पना जैसी ड्रिंक्स भी पी सकते हैं. होली के दौरान तरह-तरह के पकवानों का स्वाद लेने में लोग पानी पीना जैसे भूल ही जाते हैं. ऐसा करना उनके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए खूब पानी पिएं. डी हाईड्रेशन से बचें. आप चाहें तो पानी में नीबू डालकर भी पी सकते हैं.

होली पर जाना है घर और चाहिए कंफर्म टिकट तो चेक कर लें इन SPECIAL ट्रेनों की पूरी लिस्ट

WATCH LIVE TV

https://zeenews.india.com/hindi/india/up-uttarakhand/trending-news/holi-celebration-corona-panademic-holi-2021-immunity-booster-foods-on-holi-healthy-foods-list-see-here-pcup-corona-panademic/874357

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: