Sports

‘600 क्लब’ में एंट्री लेने वाले जेम्स एंडसरन ने इस मामले में वार्न और कुंबले को पछाड़ा

नई दिल्ली: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडसरन (James Anderson) ने आखिरकार टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया. जेम्स एंडसरन के इस अनोखे रिकॉर्ड के लिए हर तरफ उनकी चर्चा हो रही है यह लाजिमी भी है क्योंकि एंडसरन ने क्रिकेट के प्रारंभिक स्वरूप के सबसे सफल गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन, शेन वार्न और अनिल कुंबले के क्लब को जो ज्वाइन किया है. लेकिन एक मामला ऐसा भी है, जिसमें इंग्लिश पेस बॉलर ने टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाज शेन वार्न और अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है. आइए इस लेख में जानते कि किस वजह से जेम्स एंडसरन इन महान गेंदबाजों से आगे निकल गए हैं. 

यह भी पढ़ें- IPL 2020: 5वें खिताब के लिए इन क्रिकेटर्स पर है रोहित की मुंबई इंडियंस का दांव

जेम्स एंडसरन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट हासिल करने की उपलब्धि इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान के बीच खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में पाक कप्तान अजहर अली को आउट कर हासिल की. दरअसल टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में अगर किसी गेंदबाज ने 600 विकेट लेने का कारनामा किया है तो वह हैं श्रीलंका के पूर्व दिग्गज फिरकी गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन. मुरलीधरन को 600 के क्लब में शामिल होने के लिए 33,711 बॉलों की जरूरत पड़ी थी. 

लेकिन अब इस मामले में दूसरे पायदान पर जेम्स एंडसरन का नाम है, जिन्होंने मुरलीधरन से 6 गेंद अधिक लेते हुए 33 हजार 717 बॉल में टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट चटाकाएं हैं. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल बॉलर रहे शेन वार्न को टेस्ट में 600 विकेट के लिए 34,920 गेंदें फेंकनी पड़ी थीं. इसके अलावा भारत के पू्र्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले 38,494 गेंदों के बाद टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने का कीर्तिमान हासिल कर पाए थे. 

यही वो कारण है जिसकी वजह से जेम्स एंडसरन ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न और टीम इंडिया के अनिल कुंबले से 600 विकेट लेने के मामले में आगे हैं. तो वहीं जेम्स एंडसरन इंग्लैंड के इकलौते ऐसे बॉलर हैं, जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट हैं. इसके साथ ही जेम्स एंडसरन 600 क्लब में शामिल होने वाले एकमात्र तेज गेंदबाज हैं, जबकि बाकी के तीन दिग्गज फिरकी गेंदबाज हैं. आपको बता दें कि जेम्स एंडसरन ने 156 टेस्ट में 600 विकेट झटके हैं. 

https://zeenews.india.com/hindi/sports/cricket/england-pacer-james-anderson-pick-600-wickets-in-test-cricket-he-balls-bowled-fewer-than-shane-warne-anil-kumble-and-make-this-record/735253

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: