Sports

Ashwin-Vihari ने ताजा की Dravid-Laxman की ऐतिहासिक साझेदारी, 20 साल पहले किया था ये कमाल

नई दिल्ली: टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया सिडनी टेस्ट ड्रॉ रहा लेकिन भारतीय टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन किया वो किसी बड़ी जीत जैसा है. कंगारुओं का इस मैच पर शिकंजा था, लेकिन मेहमान टीम के घायल शेरों ने उन्हें अपने मंसूबों में कामयाब  नहीं होने दिया. ट्विटर पर जहां एक और टीम इंडिया की वाहवाही हो रही है वहीं वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की एक तस्वीर ट्विटर पर तेजी से वायरल हो रही है. 

दीवार बने अश्विन-हनुमा

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 407 रनों का लक्ष्य दिया था. मैच के आखिरी दिन भारत ने शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 98 रनों के साथ की थी. ऑस्ट्रेलियाई जीत पक्की लग रही थी. ऋषभ पंत (97), चेतेश्वर पुजारा (77) के बीच हुई 148 रनों की साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया को जीत से दूर कर दिया.

IND VS AUS: Steve Smith की बेईमानी पर भड़के Virender Sehwag, अपने अंदाज में दिया करारा जवाब

इन दोनों के काम को हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) और रविचंद्रन अश्विन (Ashwin) ने अंजाम तक पहुंचाया. विहारी ने 161 गेंदों पर सिर्फ नाबाद 23 रन बनाए और अश्विन ने 128 गेंदों पर नाबाद 39 रन बना 62 रनों की साझेदारी कर मैच ड्रॉ करा दिया.

याद आया 2001 का ऐतिहासिक मैच

आज जिस तरह हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) और रविचंद्रन अश्विन (Ashwin) ने साझेदारी की है उसे देखकर वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की ऐतिहासिक पारी की यादें ताजा हो गई हैं. 

 

साल 2001 में 14 मार्च को कोलकाता के ईडन गार्डेंस में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने मैदान पर जद्दोजहद कर रही थी. कंगारुओं की जीत पक्की लग रही थी. लेकिन इसके बाद जो उस मुकाबले में हुआ, उसे भूल पाना किसी भी फैन के लिए नामुमकिन है.

टीम इंडिया पर उस दौरान काफी दवाब था. सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को आसानी से शिकस्त दी. दूसरे टेस्ट में कुछ ऐसा ही हो रहा था. मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 445 रन का पहाड़ सा स्कोर खड़ा कर दिया. इसके जवाब में भारत सिर्फ 171 रन ही बना सका. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फॉलोऑन खेलने को दिया. दूसरी पारी में भी टीम इंडिया मुश्किल में नजर आ रही थी. भारत ने 115 रनों पर 3 विकेट गंवा दिए. सौरभ गांगुली के आउट होते ही फैंस का दिल धम गया. भारत ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर से 42 रन पीछे था और उसे ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए कोई चुनौतीपूर्ण लक्ष्य भी रखना था.

IND VS AUS: टीम इंडिया का एक और खिलाड़ी हुआ चोटिल, सिडनी टेस्ट का हीरो Hanuma Vihari आखिरी मैच से बाहर

लक्ष्मण- राहुल द्रविड़ का धमाका

उस वक्त क्रीज पर आए ‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) का साथ निभाया. इस दोनों ने वो कर दिखाया जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम भी कभी नहीं भूल पाएंगी. इन दोनों खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बखिया उधेड दी. लक्ष्मण और द्रविड़ ने 5वें विकेट के लिए 376 रनों की साझेदारी की.

जहां वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने इस मैच में अपने करियर की बेस्ट पारी खेलकर 281 रन बनाए. वहीं राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने भी 180 रन की शानदार पारी खेली.

इन दोनों खिलाड़ियों की जबर्दस्त पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 383 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में कंगारू टीम ने  212 रन पर घुटने टेक दिए और टीम इंडिया ने उस मैच को 171 रन से अपने नाम किया.

https://zeenews.india.com/hindi/sports/cricket/india-vs-australia-hanuma-vihari-ashwin-rahul-dravid-vvs-laxman-partnership/825931

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: