India

Bird Flu को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी, जानना है जरूरी

नई दिल्लीः दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग (Delhi Health Department) ने शहर में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामलों के मद्देनजर बुधवार को एक नई गाइलाइन जारी की है जिसमें लोगों से नहीं घबराने और आधा पका चिकन, आधा उबला या आधा तला हुआ अंडा नहीं खाने समेत दिशा-निर्देशों के पालन की अपील की गई है. बता दें कि पिछले एक सप्ताह में संजय झील में कई बत्तख और शहर के विभिन्न पार्कों में बड़ी संख्या में कौवे मृत पाए गए हैं.

विभाग ने शहर की सीमाओं पर स्वयंसेवकों की टीमों को तैनात किया है ताकि अवैध रूप से बाहर से लाए रहे पशुओं व डिब्बाबंद (Canned) और परिसंस्कृत चिकन (Cultured chicken) पर रोक लगाई जा सके. दिल्ली के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) द्वारा बुधवार को जारी परामर्श में कहा गया है, “एच5एन8 पक्षियों के लिए अत्यधिक संक्रामक होता है, लेकिन मनुष्यों में इसके प्रभाव के साथ-साथ एवियन इन्फ्लूएंजा (एएच5एन8) वायरस के संक्रमण की आशंका कम होती है.” स्वास्थ्य विभाग ने परामर्श जारी करते हुए लोगों से एहतियात बरतने और नहीं घबराने की अपील की.

ये भी पढ़ें-Indian Airforce को मिलेंगे 83 LCA Tejas, पीएम मोदी ने लगाई सबसे बड़ी रक्षा खरीद पर मुहर

पक्षियों को खिलाने वाले बर्तनों को डिटर्जेंट से धोएं

स्वास्‍थ्‍य विभाग के दिशा-निर्देशों में कहा गया, “बीमार दिखने वाले व संक्रमित चिकन के संपर्क में आने से बचें. पक्षी के मल के सीधे संपर्क से बचें. पक्षियों को खिलाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कटोरे और उनके पिंजरों को साबुन या डिटर्जेंट से अच्छी तरह से धोएं.’’ डीजीएचएस के अधिकारियों ने कहा कि चिकन की दुकानों से निकलने वाले सभी कचरे का निपटान सही तरीके से किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Covid-19 Vaccine Updates: पंजाब में सभी को फ्री में मिलेगी कोरोनी वैक्सीन

मृत पक्षियों को न लगाएं हाथ

परामर्श में लोगों को सावधान किया गया कि वे सीधे हाथों से मृत पक्षियों को न छुएं. यदि कोई पक्षी मृत पाया जाता है, तो नियंत्रण कक्ष को फोन नंबर 23890318 पर सूचित करें. उसमें कहा गया, “30 मिनट तक 70 डिग्री सेल्सियस पर पूरी तरह पकाए गए अंडे और पॉल्ट्री उत्पाद को ही खाएं. आधा-पका हुआ चिकन या आधा उबला हुआ और आधा तला हुआ अंडा नहीं खाएं.” उसमें कहा गया कि पके हुए मांस के पास कच्चे मांस को न रखें. कच्चे पोल्ट्री उत्पादों को छूते समय बार-बार हाथ धोएं. व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें और आसपास में सफाई बनाए रखें.

 

 

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: