World

Britain: जाति पूछकर दी जाती थी Holiday Park में Entry, इस तरह खुली कंपनी की नस्लीय भेदभाव वाली नीति की पोल

लंदन: ब्रिटेन (Britain) की एक हॉलिडे पार्क (Holiday Park) कंपनी अपनी नस्लीय भेदभाव वाली नीति को लेकर चर्चा में है. कंपनी ने ऐसे लोगों को पार्क में एंट्री देने से इनकार कर दिया था, जिनका सरनेम (Surnames) आयरिश है. दरअसल, पोंटिंस (Pontins) नामक ब्रिटिश कंपनी यूके में हॉलिडे पार्क का संचालन करती है. कंपनी ने एक लिस्ट तैयार की थी, जिसमें इस बात का जिक्र था कि किसे पार्कों में एंट्री नहीं दी जानी है. कंपनी के एक कर्मचारी ने ही इस लिस्ट को मीडिया में लीक कर दिया, जिसके बाद से कंपनी की आलोचना हो रही है.  

ऐसे लोगों पर लगाया था Ban
 

लीक लिस्ट में कहा गया है कि आयरलैंड और ब्रिटेन में रहने वाले आयरिश लोगों को हॉलिडे पार्क में प्रवेश नहीं दिया जाए. इसमें खासतौर पर डोहर्टी, गलाघेर, मर्फी, नोलन, ओ’ब्रायन और ओ’कोनेल (Doherty, Gallagher, Murphy, Nolan, O’Brien and O’Connell) जैसे सरनेम का जिक्र है, यानी इन सरनेम वालों को प्रतिबंधित करना है. पोंटिंस की इस नस्लीय भेदभाव वाली नीति का खुलासा करने वाले व्हिसलब्लोअर (Whistle-blower) ने समानता एवं मानवाधिकार आयोग को भी इस बारे में अवगत करा दिया है.

ये भी पढ़ें -अमेरिकी संसद में ‘One China Policy’ रद्द करने के लिए बिल पेश, मुहर लगी तो Dragon को उठाना पड़ेगा नुकसान

Commission ने जताई नाराजगी
 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, व्हिसलब्लोअर ने बताया कि पार्क प्रबंधन की विवादास्पद सूची का उद्देश्य बंजारों और आयरिश यात्रियों को पोंटिंस फैसिलिटीज के इस्तेमाल से रोकना था. वहीं, समानता एवं मानवाधिकार आयोग (Equality and Human Rights Commission) ने पोंटिंस की इस हरकत पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा है कि लोगों से उनकी जाति के आधार पर भेदभाव करना गैरकानूनी है और यदि ऐसा किया गया है तो उचित कार्रवाई की जाएगी. 

कंपनी के कई Holiday Park हैं  
 

पोंटिंस की नस्लीय सोच उजागर करने वाला व्हिसलब्लोअर पहले कंपनी के बुकिंग विभाग में काम करता था. उन्होंने बताया कि प्रबंधन की तरफ से निर्देश दिए गए थे कि लिस्ट में शामिल सरनेम वाले लोगों की बुकिंग स्वीकार नहीं करनी चाहिए और यदि बुकिंग पहले हो गई है, तो उसे कोई न कोई कारण बताकर रद्द कर दिया जाना चाहिए. पोंटिंस के इंग्लैंड और वेल्स में छह हॉलिडे पार्क हैं. इस खुलासे पर कंपनी की तरफ से अभी कोई बयान नहीं आया है. 

PM ने बताया गलत
 

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने सूची को पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया है. प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने कहा कि रंग और जाति के आधार पर किसी से भेदभाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. वहीं, आयरलैंड के उच्च शिक्षा मंत्री साइमन हैरिस (Simon Harris) ने विवादित सूची पर दुख जाहिर किया है. उन्होंने कहा, ‘मैंने बचपन में अपने परिवार के साथ पोंटिंस के हॉलिडे पार्क में अच्छा समय बिताया है. यह जानकर बेहद दुख हुआ है कि पोंटिंस प्रबंधन नस्लीय सोच रखता है’.  

 

https://zeenews.india.com/hindi/world/uk-holiday-parks-company-pontins-blacklisted-people-with-irish-surnames/858659

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: