Corona के लगातार बढ़ते मामलों से China के उड़े होश, शादियों पर लगाया प्रतिबंध, चार शहरों में Lockdown

बीजिंग: दुनिया को कोरोना महामारी में धकेलने वाले चीन (China) में संक्रमण के मामले फिर तेजी से बढ़ रहे हैं. खतरे को देखते हुए चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने कई कड़े कदम उठाए हैं. चार शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया गया है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में शादियों (Marriages) और अंतिम संस्कार पर रोक लगा दी है. प्रशासन ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ऐसा कोई भी आयोजन न किया जाए, जिसमें एक साथ कई लोगों के जुटने की संभावना हो. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में चीन में संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो सकता है.  

मिले थे 300 Positive केस

राजधानी बीजिंग के पास स्थित चीन (China) के हेबेई प्रांत में कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या में एकदम से तेजी दर्ज की गई है. इसके मद्देनजर प्रशासन ने गांवों में रहने वालों से कहा है कि ऐसी कोई गतिविधि आयोजित न की जाए, जिसमें आमतौर पर बड़ी संख्या में लोग जमा होते हैं. फिर चाहे वो शादी हो या अंतिम संस्कार. अधिकारियों ने यह भी स्पष्ट किया है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी. दरअसल, हेबेई में एक शादी समारोह में 300 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गये थे, जिनमें 200 से ज्यादा लोग गांव में रहने वाले किसान हैं. इसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें -China: पति ने गिफ्ट की दो साइज छोटी Bra, तो आगबबूला हुई पत्नी ने मांगा तलाक, वायरल हो रही है दोनों की लड़ाई

बड़े पैमाने पर Testing जारी

शांक्सी प्रांत के जिनझोंग शहर में भी दो मामले सामने आने के बाद सख्त नियम लागू किए गए हैं. इसी तरह लांगफंग शहर में रहने वाले करीब 50 लाख लोगों को होम क्वारंटाइन कर संक्रमण को राजधानी में फैलने से रोकने की कोशिश की जा रही है. स्थानीय प्रशासन का कहना है, कि शहरवासियों को एक हफ्ते तक घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है और बड़े पैमाने पर न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंग की जा रही है. पिछले साल जब कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया था. तब भी चीन ने शादियों पर रोक लगा दी थी. ताकि वायरस के संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके. 

आवाजाही पर लगाई रोक

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को 55 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जबकि सोमवार को यह आंकड़ा सौ से ज्यादा था. वहीं, राजधानी बीजिंग में 95 ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटाइन किया गया है, जो कोरोना संक्रमित लोगों के नजदीकी संपर्क में आए थे. बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने कई शहरों से आवाजाही पर भी रोक लगा दी है. माना जा रहा है कि संक्रमण को सीमित करने के लिए और भी कई कड़े उपाय लागू किए जा सकते हैं.

 

https://zeenews.india.com/hindi/pakistan-china/china-bans-weddings-and-funerals-in-rural-areas-to-control-coronavirus/827030

Download Fast News AppTimes India News

नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें, भारत, विश्व, ज्योतिष, व्यापार, मनोरंजन, खेल, और स्वास्थ्य समाचार

%d bloggers like this: