Corona Vaccine के खिलाफ दुष्प्रचार के लिए सोशल मीडिया पर बने कई पेज, न आएं बहकावे में

नई दिल्ली: अगर आपको लगता है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) से जुड़ी जानकारियों के लिए आप सोशल मीडिया पर भरोसा कर सकते है तो आप ग़लत सोच रहे है. सोशल मीडिया पर ऐसे कई पेज हैं, जो वैक्सीन से जुड़ी गलत खबर पोस्ट कर लोगों को गुमराह कर रहे है. 

कोरोना वैक्सीन पर फैलाई जा रही हैं झूठी जानकारी

Center for Countering Digital Hate (CCDH) की ओर से दिसंबर में जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Anti Vaccine Accounts के फॉलोअर्स में भारी उछाल आया है. इन Accounts में 2019 से 1 करोड़ नए फॉलोअर्स जुड़े हैं. इनमें से 40 लाख इंस्टाग्राम और 10 लाख फेसबुक फॉलोअर्स शामिल है.

फेसबुक पर बने कई पेजों से हो रहा है दुष्प्रचार

उदाहरण के लिए Facebook पर एक  पेज है WorldTruth.TV. इस पेज के कुल 1.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं. इस पेज पर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के विरोध में लगातार झूठी खबरें पोस्ट की जाती है. इसी तरह इंस्टाग्राम पर भी आपको कई ऐसे पेज मिल जाएंगे, जहां पर वैक्सीन के खिलाफ misinformation फैलाई जा रही है. 

इंस्टाग्राम पर फर्जी जानकारियों की भरमार

Facebook पर ऐसे कई पेजों को inactive किया गया है. लेकिन वही पेज फेसबुक की ही दूसरी कंपनी Instagram पर active है. इसको लेकर फेसबुक का कहना है कि Instagram की नीतियां उससे अलग हैं. जिन पेजों को Facebook पर inactive किया गया है, उन्होंने instagram की नीतियों का उल्लंघन नहीं किया है.

वैक्सीन पर गलत जानकारियां हटाने की मांग

बता दें कि भारत सरकार ने हाल में ही दो वैक्सीन – Covishield और COVAXIN को इमरजेंसी यूज के लिए हरी झंडी दी है. सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए एक पूरी प्रक्रिया निर्धारित की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम और यूट्यूब से कहा है कि वो वैक्सीन से जुड़ी गलत खबरों को अपने प्लेटफार्मों से हटाए और साथ ही कोरोना वैक्सीन के बारे में लोगों को जागरूक करे. 

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine: इंजेक्शन से मिलेगी मुक्ति, शुरू हो रहा नेजल स्प्रे का ट्रायल

भारत सरकार लोगों में फैला रही है जागरूकता

केंद्र ने कहा कि भारत सरकार के दो आधिकारिक टेलीग्राम चैनल हैं. जिनके नाम हैं MyGov Corona Newsdesk (https://t.me/MyGovCoronaNewsdesk) और MyGov Hindi Newsdesk (https://t.me/MyGovHindi). इन दोनों चैनलों पर आप कोरोना वैक्सीन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से भी वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां साझा की जा रही हैं और गलत खबरों से सावधान किया जा रहा है.

LIVE TV

Source link

%d bloggers like this: