Health

DASH Diet: हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बेस्ट है ये डाइट, वेट लॉस में भी है मददगार

नई दिल्ली: जब बात वजन घटाने की आती है तो लोग तरह-तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं. इसमें पैलियो डाइट, कीटो डाइट, वीगन डाइट, लो कार्ब डाइट, जीएम डाइट, ऐटकिन्स डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग और न जाने क्या-क्या शामिल है. लेकिन अगर किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या (High Blood Pressure) हो तो वह भी एक खास तरह का डाइट प्लान फॉलो करके अपनी इस बीमारी को पूरी तरह से कंट्रोल में रख सकते हैं और वह डाइट है DASH Diet. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए इस डाइट को सबसे बेस्ट माना जाता है.

हाई बीपी और वेट दोनों को कंट्रोल करता है डैश डाइट

DASH का अर्थ है डाइट्री अप्रोचेज टू स्टॉप हाइपरटेंशन. अमेरिका के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए इस डैश डाइट को काफी हद तक बेहतर बताया है. हालांकि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ ही वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद करता है यह डाइट प्लान. डैश डाइट क्या है और इसके तहत आप कौन सी चीजें खा सकते हैं और कौन सी नहीं, इस बारे में यहां जानें.

ये भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है टमाटर का जूस

क्या है DASH डाइट?

जो लोग ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना चाहते हैं, डायबिटीज (Diabetes) और कोलेस्ट्ऱॉल (Cholesterol) को मैनेज करना चाहते हैं या फिर वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए फायदेमंद है DASH डाइट. इस डाइट प्लान में सोडियम का सेवन कम से कम (Sodium Less) करने की सलाह दी जाती है और मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम का सेवन बढ़ाया जाता है. साथ ही इसमें न्यूट्रिएंट्स यानी पोषक तत्वों के बैलेंस को बनाए रखने और पोर्शन साइज (Portion Size) पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है. 

ये भी पढ़ें- हाई बीपी के मरीज सिर्फ नमक ही नहीं इन चीजों को भी खाने में करें परहेज

DASH डाइट में क्या-क्या चीजें शामिल हैं?

1. फल- सेब, संतरा, केला, बेरीज, खजूर, ऐप्रिकॉट. जहां तक संभव हो ताजे फल ही खाएं. फ्रोजन फ्रूट्स और कैन्ड फ्रूट्स से दूर ही रहें.
2. सब्जियां- टमाटर, गाजर, ब्रोकली और पालक जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल करें. यहां भी फ्रोजन सब्जियों से दूर ही रहें क्योंकि उसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है.
3. दूध, चीज, दही, छाछ आदि खरीदते वक्त लो फैट डेयरी के ऑप्शन पर जाएं.
4. ब्रेड, सीरियल, पास्ता, इस तरह के साबुत अनाज वाली चीजें खाएं.
5. बादाम, अखरोट जैसे नट्स. इसके अलावा दालें, राजमा, काबुली चना, सूरजमुखी के बीज आदि का सेवन करें.
6. कम चर्बी वाले मीट और पोल्ट्री आइटम के साथ ही मछली भी खा सकते हैं.
7. इसके अलावा ऑलिव ऑइल, मसाले आदि को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. लेकिन ध्यान रहे कि इसमें सोडियम की मात्रा कम हो.

क्या न खाएं

कैंडी, कुकीज, चिप्स, सॉल्टेज पीनट, सोडा, चीनी से भरपूर ड्रिंक्स या फ्रूट जूस, पेस्ट्री, तले-भुने स्नैक्स आदि का सेवन बिल्कुल न करें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

https://zeenews.india.com/hindi/health/dash-diet-helps-in-losing-weight-and-controls-blood-pressure-as-well/875093

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: