India

#DawoodCaughtInPakistan: PAK में शेख दाऊद हसन बनकर छिपा है भारत का सबसे बड़ा आतंकी

नई दिल्ली: कुख्यात अंडरवर्ल्ड डॉन और मुंबई हमलों का मास्टर माइंड दाउद इब्राहिम पाकिस्तान में ही है. उसका घर कराची में है. उसके घर का पता D 13 Block 4, KDA Scheme 5, Clifton Karachi Pakistan है. ये घर कराची की Defence Housing Authority के इलाके में बसा है और ये पाकिस्तान के सबसे महंगे और सुरक्षित इलाकों में से एक है.

कड़ी सुरक्षा वाले इलाके में रहता है दाऊद इब्राहिम
पाकिस्तानी सेना के बड़े फौजी अफसर रहते हैं. इस घर के आगे बैरिकेडिंग लगाई गई है और छत पर एक Security Picket भी मौजूद है. यहां पर दाऊद इब्राहिम अपने परिवार के साथ पूरी सुरक्षा में रह रहा है. 

ब्रिटेन में पकड़े गए थे दाऊद इब्राहिम के करीबी
वर्ष 2018 और 19 में दाऊद इब्राहिम के कुछ करीबियों को Money Laundring के आरोप में ब्रिटेन में पकड़ा गया था. इनमें हारून अलीम, युसूफ और रंजीत सिंह बिंद्रा को 2019 में गिरफ्तार किया था. जबकि दाऊद का अंतर्राष्ट्रीय कारोबार देखने वाले जबीर मोतीवाला को ब्रिटेन की पुलिस ने 2018 में गिरफ्तार किया था.

जबीर मोतीवाला को FBI को सौंप सकता है ब्रिटेन 
जबीर मोतिवाला की तलाश अमेरिका की जांच एजेंसी FBI को भी है. ब्रिटेन जल्द ही जबीर मोतिवाला को अमेरिका को सौंप सकता है. दरअसल जबीर मोतीवाला अमेरिका में ड्रग्स का कारोबार करता था और मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम देता था. जबीर के प्रत्यर्पण की इजाजत ब्रिटेन की एक Lower Court दे चुकी है और जल्द ही उसे अमेरिका को सौंपा जा सकता है. दाऊद के इन करीबियों से हुई पूछताछ ये साबित करती हैं कि दाऊद इब्राहिम ना सिर्फ पाकिस्तान में है बल्कि उसे वहां की सरकार और खुफिया एजेंसियों का पूरा समर्थन और सुरक्षा हासिल है. 

पाकिस्तान ने पहली बार कबूल किया, दाऊद उसके देश में है
दाऊद इब्राहिम 1993 के मुंबई बम ब्लास्ट का मास्टर माइंड और भारत का Most Wanted आतंकवादी है. पाकिस्तान ने लंबी नौटंकी के बाद इस महीने 18 अगस्त को एक नोटिफिकेशन जारी करके ये माना था कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के कराची में है. पाकिस्तान ने इस नोटिफिकेशन के आधार पर उस पर प्रतिबंध भी लगा दिया था. इन प्रतिबंधों के तहत दाऊद इब्राहिम के सारे Bank Accounts Freeze किए जाने थे और उस पर यात्रा करने का प्रतिबंध लगाया जाना था. 

WATCH: DNA

FATF में ब्लैकलिस्ट होने से बचने के लिए पाकिस्तान ने जारी की थी सूची 
इस नोटिफिकेशन में दाऊद इब्राहिम का कराची का पता, उसके बहुत सारे नकली नाम और उसके Passport की Details शामिल थी. पाकिस्तान ने आतंकवादियों की ये सूची Financial Action Task Force यानी FATF के पास जमा की है. इसका मकसद ये है कि पाकिस्तान FATF की Black List में शामिल ना हो पाए. अगर पाकिस्तान FATF की Black List में शामिल हो गया तो उस पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लग जाएंगे और पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से तबाह हो जाएगी.

अपने दावे पर तीन दिन भी नहीं टिक पाया पाकिस्तान
पाकिस्तान अपने दावे पर तीन दिन भी नहीं टिक पाया और उसने ये मानने से इनकार कर दिया कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है. शनिवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इन सारी Reports को खारिज कर दिया और कहा कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में नहीं है. पाकिस्तान का कहना है कि ये वो लिस्ट है जो उसे United Nations ने उसे सौंपी थी. जिसमें दाऊद इब्राहिम समेत कई आतंकवादियों के नाम है.

दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है, ये बात अमेरिका भी जानता है. तभी उसने दाऊद को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया हुआ है. ये बात United Nations को भी पता है. इसीलिए उसने दाऊद इब्राहिम का नाम UN के प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची में शामिल कर रखा है. लेकिन हैरानी की बात ये है कि इसके बावजूद दाऊद इब्राहिम का नाम पाकिस्तान ने आतंकवादियों की सूची में नहीं रखा है. 

पाकिस्तानी की आतंकरोधी एजेंसी दाऊद को आतंकी नहीं मानती
पाकिस्तान में आतंकवादियों की List तैयार करने का काम वहां की National Counter Terrorism Authority करती है. लेकिन इस Authority की लिस्ट में दाऊद इब्राहिम का नाम नहीं है. ये संस्था वहां के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की देखरेख में काम करती है. कराची के Clifton इलाके में मौजूद दाऊद इब्राहिम के घर को वहां White House के नाम से जाना जाता है. सफेद रंग के इसी घर के पास दाऊद के भाई अनीस और नूरा इब्राहिम का भी घर है. Clifton कराची के सबसे महंगे इलाकों में से एक है और इसी इलाके में Russia का Consulate, ऊंची ऊंची इमारतें और Shopping Malls भी हैं .

पाकिस्तान में रह रहे हैं दाऊद के कुनबे के 9 लोग 

दाऊद इब्राहिम के परिवार में दाऊद समेत कुल 9 सदस्य हैं. दाऊद का पूरा नाम दाऊद इब्राहिम कासकर और उसकी पत्नी का नाम महज़बीन शेख है. दाऊद के बेटे का नाम मोइन नवाज़ और बहू का नाम सानिया मोइन शेख है. दाऊद की तीन बेटिया भी हैं. जिनमें पहली बेटी का नाम महरूख जुनैद है. जिसकी शादी पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियादांद के बेटे जुनैद मियादांद से हुई है . दूसरे नंबर की बेटी महरीन है. जिसके पति का नाम औरंगजेब महमूद है. दाऊद इब्राहिम की तीसरी बेटी का नाम है माज़िया शेख है.

पाकिस्तान में शेख दाऊद हसन के नाम से रहता है दाऊद इब्राहिम
दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में शेख दाऊद हसन के नाम से भी Operate करता है. पाकिस्तान ने वर्ष 2015 में उसे Computerized National Identity Card यानी CNIC जारी किया था. यह CNIC नंबर – 4 2 3 0 1 2 7 3 9 0 9 0 9 है . पाकिस्तान का CNIC नंबर भारत के आधार कार्ड की तरह नागरिकों का एक पहचान पत्र होता है. दूसरा सबूत दाऊद इब्राहिम का वो पासपोर्ट है. जो उसके पाकिस्तान के पते पर जारी किया गया है. ये पासपोर्ट भी दाऊद हसन शेख के नाम से जारी किया गया है.

दाऊद इब्राहिम की बीवी महजबीन शेख संभालती है उसका काला धंधा
तीसरा सबूत है दाऊद इब्राहिम की पत्नी महज़बीन शेख का पासपोर्ट और कराची में उसके घर की डिटेल है. महजबीन शेख को ज़ुबीना ज़रीन के नाम से भी जाना जाता है. उसका पासपोर्ट वर्ष 2015 में जारी किया गया था और इस पर महज़बीन शेख का CNIC नंबर भी है. दाऊद की पत्नी उसका कारोबार भी देखती है और उसी के नाम पर दाऊद इब्राहिम की सारी आर्थिक गतिविधियां चलती हैं. उसके घर का पता है D 13 Block 4, KDA Scheme 5 , Clifton Karachi Pakistan.

दाऊद के बेटा- बहू भी काले धंधों में बराबर के शामिल
दाऊद इब्राहिम का 32 साल का बेटा मोइन नवाज़ अक्सर दुबई और London जाता रहता है और वहां पर वो दाऊद के लिए Smuggling, Narcotics और हवाला का काम देखता है. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI दाऊद के कारोबार को दुनिया के अलग अलग देशों में फैलाने के लिए मोइन नवाज़ को ट्रेनिंग दे रही है. हालांकि दाऊद का सबसे करीबी छोटा शकील नहीं चाहता कि मोइन नवाज़ इस काम में दखल दे. इसलिए ISI दोनों के बीच बातचीत के जरिए मामला हल करने की कोशिश में लगी है. दाऊद इब्राहिम की बहू यानी मोइन नवाज़ की पत्नी सानिया मोइन शेख भी दाऊद के कराची वाले घर पर ही रहती है और वो London में दाऊद की Investment का काम देखती है.

बेटी- दामाद संभाल रहे हैं दाऊद के ड्रग्स और मनी लॉन्ड्रिंग के धंधे
दाऊद की 34 साल की सबसे बड़ी बेटी महरूख जिस घर में अपने पति के साथ रहती है. उसका पता है- 21/2, 6th Gizri Lane, Phase 4, DHA, Karachi Pakistan . DHA का मतलब है Defence Housing Authority. इस महंगे और सुरक्षित इलाके में पाकिस्तान के VVIPs और सेना के अफसर रहते हैं. महरुख का 38 साल का पति जुनैद मियांदाद भी इसी पते पर रहता है और वो भी D Company का कारोबार देखता है. जुनैद की दिलचस्पी ड्रग्स और मनी लॉन्ड्रिंग के कारोबार में है और दामाद होने के नाते दाऊद इब्राहिम ने जुनैद को कई बड़ी जिम्मेदारियां सौंप रखी हैं. हालांकि दाऊद के बेटे मोइन और जुनैद के बीच रिश्ते ठीक नहीं हैं .

सबसे छोटी बेटी दाऊद के साथ रहती है
दाऊद के दूसरे नंबर की बेटी महरीन महमूद की उम्र 33 वर्ष है वो अपने पति औरंगजेब के साथ कराची के जिस पते पर रहती है वो है- House Number 64, KHE Amir Khusro, Phase 6, DHA, Karachi Pakistan.दाऊद की सबसे छोटी बेटी माज़िया शेख की उम्र 23 साल है और वो दाऊद इब्राहिम के साथ ही कराची वाले एड्रेस पर रहती है. माज़िया के नाम से जुलाई 2015 में जो पासपोर्ट जारी किया गया था. 

पाकिस्तान में बटोर रखी है अरबों रुपये की बेशुमार संपत्ति
दाऊद इब्राहिम की पत्नी महजबीन शेख, बेटियों महरीन और महरुख और बेटे मोइन नवाज़ के कराची के 15 से ज्यादा बैंकों में खाते हैं. उसके पास पाकिस्तान में विभिन्न जगहों पर 23 बेशकीमती संपत्ति हैं. इनमें से 9 संपत्ति इस्लामाबाद में, 10 कराची में, 3 दुबई में और एक लंदन में है.

 

Source link

Show More

Related Articles

One Comment

  1. When it comes to iPhones, you are definitely using one of the best smartphones on the internet. Despite this fact, there are still some flaws that you may likely come across. Of course, these flaws are being fixed in the iOs releases. I really love the opinion displayed here about iPhones and dispute the fact. I really do hope you read zamob, phoneky, mp3goo or fzmovies on my website and tell me what you think. If those links don’t work, follow these >>>

    https://www.tecreals.com/fzmovies/
    https://www.makeoverarena.com/zamob-games-music-videos-tv-series-www-zamob-co-za/

Back to top button
%d bloggers like this: