India

Farmers Protest: छठे दौर की बैठक को लेकर संशय, अपनी मांगों पर अड़े किसान

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों (Farm Laws 2020) के विरोध में किसान आंदोलन जारी है. भारत बंद (Bharat Bandh) के बाद किसानों की गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात हुई. अब किसान नेताओं और सरकार के बीच छठे दौर की बैठक प्रस्तावित है. पांचवें दौर की बैठक में किसान अपनी मांगों से पीछे हटने को तैयार नहीं हुए. इसके बाद सरकार और किसानों के बीच इस मसले पर आगे चर्चा के लिए छठे दौर की बैठक तय हुई, अब इस बैठक को लेकर भी संशय बढ़ गया है.  

बैठक को लेकर संशय
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से किसानों नेताओं की बैठक के बाद छठे दौर बैठक को लेकर संशय बढ़ गया है. बैठक के बाद किसान नेता हन्नान मोल्लाह ने बयान दिया है कि सरकार ने कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस लेने से इनकार कर दिया है. सरकार किसानों को एक लिखित प्रस्ताव देगी. हन्नान ने कहा है कि छठे दौर की बैठक में आने की संभावना कम है. बुधवार को इस पर निर्णय लेने के लिए किसानों की अलग से बैठक होगी.

यह भी पढ़ें; Farmers Protest: किसानों के समर्थन में उतरे अन्ना हजारे, आंदोलन को लेकर कही बड़ी बात

5 दौर की वार्ता बेनतीजा
इससे पहले विज्ञान भवन में बीते शनिवार को सरकार के मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच 5वें दौर की वार्ता हुई थी. जिसमें मोदी सरकार (Modi Government) के तीनों मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल और सोम प्रकाश का मिजाज भले ही नरम रहा हो, लेकिन किसान नेता मांगों को लेकर मुखर रहे थे. यहां तक कि जब बात नहीं बनी तो किसान नेताओं ने बायकॉट की चेतावनी भी दे डाली, और Yes/No का प्लेकार्ड खेला था. किसान नेताओं ने मंत्रियों से कहा था, ‘सरकार कानून वापस लेगी या नहीं, यस या नो में जवाब दीजिए.’ इसके बाद ही छठे दौर की बैठक तय की गई. इस बीच किसान आंदोलन (Farmers Protest) जारी है.

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: अहम वार्ता से ठीक पहले किसान नेताओं से मिले गृह मंत्री अमित शाह

अगर बैठक हुई तो?
किसानों और सरकार के बीच छठे दौर की बैठक (Farmers Government sixth Meeting) बुधवार को सुबह 11:00 बजे तय की गई है. अगर बैठक होती है तो पिछली बैठक में शामिल हुए किसानों के 40 संगठनों के नेता इस बैठक में भाग लेंगे, अगर कुछ और किसान संगठन इस बैठक में भाग लेना चाहता हैं तो उनको भी शामिल किया जाएगा. केंद्र सरकार की तरफ से इस बैठक में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश शामिल होंगे.

LIVE TV
 

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: