Business

Festive Season में भारतीयों ने जमकर की शॉपिंग, E-Commerce कंपनियां हुईं मालामाल

दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के समय में भी भारत (India) के ई-कॉमर्स (E-Commerce) क्षेत्र में इस साल त्योहारी मौसम के दौरान 15 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच कुल 8.3 अरब डॉलर यानी 58,000 करोड़ रुपये की बिक्री हुई. बाजार आंकड़े जुटाने वाली कंपनी व शोध फर्म रेडसीर ने शुक्रवार को बताया कि यह आंकड़ा पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 65 प्रतिशत अधिक है. सभी को ऐसा अनुमान था की इस बार कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चलते ई-कॉमर्स क्षेत्र में गिरावट दर्ज होगी, लेकिन यह पिछली बिक्री को पीछे छोड़ आगे निकल गया. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में आई मंदी अब धीरे-धीरे रिकवरी की तरफ जा रहा है. 

रेडसीर ने एक रिपोर्ट में कहा कि त्योहारों से पहले इस दौरान सात अरब डॉलर की बिक्री का अनुमान जताया गया था, जबकि वास्तविक बिक्री इससे अधिक रही. रिपोर्ट में कहा गया कि इस साल सितंबर में कुल बिक्री 3.2 अरब डॉलर (करीब 22,000 करोड़ रुपये) रही, जो त्योहारी मौसम (Festive season) में बढ़कर 8.3 अरब डॉलर हो गई. रिपोर्ट में कहा गया कि त्योहारी मौसम में अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) समूह (मंत्रा सहित) की कुल बिक्री में 88 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी रही. इसमें कहा गया कि इन दोनों कंपनियों में फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी अधिक रही. 

ये भी पढ़ें:- अर्थव्यवस्था के सामान्य स्थिति की तरफ लौटने के संकेत दिखने लगे हैं: आरबीआई गवर्नर

बता दें कि Flipkart Big Billion Days सेल में इस त्योहारी सीजन में लोगों ने जमकर खरीदारी की थी. इसका फायदा ये हुआ कि सिर्फ शुरुआती तीन दिनों में सामान बेचकर कई सेलर्स मालामाल हो गए थे. सेल के शुरुआती तीन दिनों में देश के लगभग 10 हजार लोग लखपति भी बने. कोरोना वायरस महामारी के बावजूद भारतीयों ने दिल खोलकर ऑनलाइन शॉपिंग की. इसके साथ ही अमेजन भी इसी दौड़ में शामिल रहा.

अमेजन की Great Indian Festival Sale के तहत अपने ग्राहकों को हर सामान पर जबर्दस्त  डिस्काउंट (Discount Offers) दे रहा था. अमेजन की इस सेल के शुरुआती 48 घंटों के भीतर देश के एक लाख से ज्यादा विक्रेताओं को ऑर्डर्स मिले थे. जिसने इस त्योहार हर सेलर्स के जेब को नोटों से भर दिया और साथ ही बाजार में दर्ज होने वाली महामारी के दौरान की गिरावट को ऊंचाई पर पहुंचाया.

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: