Business

FREE में केवल Aadhar के जरिये 2 मिनट में जारी हो जाएगा PAN Card, यह है तरीका

नई दिल्लीः सभी लोगों के लिए Aadhaar Card के साथ ही Pan Card का होना एक व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी हो गया है. इन दोनों कार्ड के बिना किसी तरह का वित्तीय लेन-देन पूरा नहीं हो सकता है.  आधार कार्ड की मदद से मिनटों में ई-पैन जारी हो जाएगा. हम आपको पैन कार्ड बनवाने से पहले कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको काफी आसानी हो जाएगी. 

क्या होता है पैन कार्ड
पैन कार्ड में 10 डिजिट का एक नंबर होता है, जिसे इनकम टैक्स विभाग (Department of Income Tax) जारी करता है. आज सबसे पहले ये जानते हैं कि किन कामों के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है और उसके बाद यह भी जानेंगे कि आखिर कैसे घर बैठे पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 194 रुपये में मिलेगा LPG सिलेंडर, Paytm लेकर आया नया ऑफर

ऐसे मिलेगा इंस्टैंट ई-पैन कार्ड
Income Tax Department के मुताबिक इंस्टैंट पैन सुविधा के तहत आधार कार्ड के जरिए एक ई-पैन कार्ड जारी होने में लगभग 10 मिनट का समय लगता है. इस सुविधा के तहत अब तक लगभग 7 लाख पैन कार्ड जारी किए जा चुके हैं.  

फ्री में बनवा सकते हैं पैन कार्ड
NSDL और UTITSL के जरिए भी पैनकार्ड जारी किया जाता है. लेकिन इस सुविधा के लिए ये दोनों संस्थाएं कुछ शुल्क लेती हैं. वहीं अगर आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल के जरिए पैन कार्ड अप्लाई करते हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होता है.

पीडीएफ फॉर्मेट में मिलेगा PAN CARD
पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति को पैन कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में मिलेगा. इसमें एक QR code होगा. इसमें आपकी जरूरी जानकारी जैसे आपका नाम,जन्म तिथि, फोटो वगैरह होगी. आपको अपना e-PAN डाउनलोड करना होगा. एप्लिकेशन प्रक्रिया पूरी होने पर आपको 15 अंकों का एक्नॉलेजमेंट नम्बर (Acknowledgment number) आएगा. आपकी मेल आईडी पर भी आपके पैन कार्ड की एक सॉफ्ट कॉपी भेजी जाएगी.  

ये है PAN Card मुफ्त में पाने का तरीका

1. सबसे पहले https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा. 

2. यहां आपको अपनी बाईं ओर Instant PAN through Aadhaar का ऑप्शन नजर आएगा. इसे क्लिक करें.

3. उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको Get New Pan का ऑप्शन नजर आ रहा होगा. इसे भी क्लिक करें

4. अब नए पेज पर आपको अपना आधार कार्ड संख्या (Aadhaar Card Number) डालने को कहा जाएगा. अपना आधार नंबर यहां डालिए और ‘I Confirm’ को टिक करें.

5. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर OTP आएगा. इसे साइट पर डालकर वेरिफाई करें. 

ये भी देखें-

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: