Health

Green Tea के शौकीन हैं तो इसे कब नहीं पीना चाहिए ये भी जान लें, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

नई दिल्ली: वैसे तो भारत और चीन की पारंपरिक दवाइयों में सदियों से ग्रीन टी (Green tea) का इस्तेमाल होता आ रहा है लेकिन ड्रिंक के तौर पर ग्रीन टी बीते कुछ सालों में बहुत ज्यादा पॉप्युलर हो गई है. खासकर इसके वेट लॉस (Weight loss) इफेक्ट की वजह से बड़ी संख्या में लोग ग्रीन टी का सेवन करने लगे हैं. इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ग्रीन टी को unoxidized पत्तियों से बनाया जाता है और यह एक ऐसी चाय है जिसे सबसे कम प्रोसेस्ड किया जाता है. इसलिए इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलिफेनॉल्स की मात्रा भी अधिक होती है. 

ग्रीन टी पीने का सही समय जानना है जरूरी

कई रिसर्च में यह बात सामने भी आयी है कि ग्रीन टी, लिवर की बीमारियों से लेकर टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes), हार्ट डिजीज (Heart Disease), अल्जाइमर्स डिजीज और कई तरह के कैंसर को भी दूर रखने में मदद कर सकती है. इसलिए ग्रीन टी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सिर्फ हेल्थ ही नहीं बल्कि आपकी स्किन और बालों को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकती है ग्रीन टी (Green tea). यही कारण है कि ग्रीन टी बहुत से लोगों की फेवरिट बन गई है और वे जब मन करता है तब ग्रीन टी पी लेते हैं. लेकिन अगर आपको ग्रीन टी पीने का सही समय पता न हो तो आपको इसे पीने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- ग्रीन टी में इन चीजों को मिलाकर पीने से होगा ज्यादा फायदा

इस वक्त भूल से भी न पिएं ग्रीन टी

किस वक्त ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए, इस बारे में हमने बात की नोएडा के Dietrifit की डायटिशियन अबर्ना माथिवान से. अबर्ना ने बताया कि अगर आप चाहते हैं कि ग्रीन टी के सभी फायदे आपको मिलें तो उसे पीने का सही समय और सही तरीका जानना जरूरी है. इसलिए अर्बना के मुताबिक दिन के इन 3 समय पर ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए:

1. सुबह खाली पेट न पिएं ग्रीन टी- जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि ग्रीन टी में ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलिफेनॉल्स पाए जाते हैं. ऐसे में अगर सुबह-सुबह खाली पेट (Empty Stomach) ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो इससे पेट में गैस्ट्रिक एसिड बनने लगता है जिससे पेट खराब हो सकता है, पेट में दर्द और जी मिचलाने की भी दिक्कत हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- खाली पेट ग्रीन टी पीने के हैं कई नुकसान

2. खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद- इसमें कोई शक नहीं कि ग्रीन टी पाचन की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करती है. लेकिन अगर आप अपने भोजन के साथ या फिर भोजन के तुरंत बाद (With meals or after meals) ग्रीन टी पीते हैं तो भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर द्वारा अवशोषित करना मुश्किल हो जाएगा और आप जो खाएंगे उसका फायदा शरीर को नहीं मिल पाएगा.

3. सोने से पहले न पिएं ग्रीन टी- वैसे तो ग्रीन टी में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को आराम पहुंचाने में मदद करते हैं. लेकिन चूंकि ग्रीन टी में कैफीन होता है इसलिए इसे सोने से तुरंत पहले (Before sleep) न पिएं वरना स्लीप हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन प्रभावित होता है और अच्छी नींद नहीं आती.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

https://zeenews.india.com/hindi/health/dietician-reveals-what-is-the-worst-time-to-drink-green-tea/859930

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: