Sports

ICC Test Ranking: Virat Kohli को हुआ बड़ा नुकसान, 4 साल बाद Joe Root ने रैंकिंग में पछाड़ा

दुबई: टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 227 रनों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था. उसके बाद अब भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को एक और झटका लगा है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) की बल्लेबाजी सूची में विराट को भारी नुकसान हुआ है.

कोहली को लगा ‘विराट’ झटका 

ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) की बल्लेबाजी सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एक स्थान नीचे खिसक गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कोहली ने पहली पारी में 11 और दूसरी पारी में 72 रन बनाए थे. कोहली अब 852 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं. 

 IPL से पहले Sachin के बेटे Arjun Tendulkar को लगा बड़ा झटका, इस टूर्नामेंट से बाहर

रूट को हुआ फायदा

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) को दो पायदान का फायदा हुआ है और वो तीसरे स्थान पर पहुंच गए. चेन्नई में 227 रन की यादगार जीत दर्ज करने में अपनी टीम की मदद करने वाले रूट ने इंग्लैंड को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ में बनाए रखा है जिनके 883 रेटिंग अंक हैं.

कोहली ने 4 साल बाद आगे निकले रूट

उप महाद्वीप में तीन टेस्ट में (दो श्रीलंका के खिलाफ) 684 रन बनाने वाले रूट (Joe Root) का सितंबर 2017 के बाद से यह सर्वश्रेष्ठ स्थान है.

नवंबर 2017 के बाद से पहली बार ऐसा हुआ जब रूट (Joe Root) रैंकिंग में कोहली (Virat Kohli) से आगे निकले हैं. रूट अब शीर्ष रैंकिंग पर काबिज केन विलियमसन (Kane Williamson) से 36 अंक पीछे हैं और वह स्टीव स्मिथ (Steve Smith) से केवल आठ अंक पीछे हैं. शीर्ष पांच स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा काफी कड़ी है जिसमें मार्नस लाबुशेन भी शामिल हैं और इन सभी के 850 रेटिंग अंक से ऊपर हैं. 

अश्विन और बुमराह को हुआ फायदा

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) भी गेंदबाजी सूची में ऊपर बढ़े हैं. अनुभवी स्पिनर अश्विन और तेज गेंदबाज बुमराह एक एक पायदान के फायदे से क्रमश सातवें और आठवें स्थान पर पहुंच गए. 

पहले टेस्ट की पहली पारी में 91 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 700 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ 13वें नंबर पर बने हुए हैं. वहीं, शुभमन गिल सात स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 40वें नंबर पर पर पहुंच गए हैं.

ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर 81वें और लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम 85वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

 

https://zeenews.india.com/hindi/sports/cricket/icc-test-ranking-virat-kohli-joe-root-india-vs-england-kane-williamson-jasprit-bumrah-ashwin/845930

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: