Indian Army को मिलेंगे 118 अर्जुन टैंक, रक्षा मंत्रालय ने मंजूर किए 8,300 करोड़ रुपये

नई दिल्ली: भारतीय सेना को मजबूत बनाने में जुटी मोदी सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है. रक्षा मंत्रालय ने आधुनिक अर्जुन टैंक मार्क-1ए की खरीदी के लिए 8,300 करोड़ रुपये जारी किए हैं. ये टैंक अगले 30 महीने के अंदर क्रमवार तरीके से भारतीय सेना को सौंप दिए जाएंगे. वैसे, रक्षा मंत्रालय ने कुल तीन सौदों के लिए 13,700 रुपये मंजूर किए हैं, जो तीन सौदों में खर्च होंगे. इसमें सबसे बड़ा सौदा अर्जुन टैंक की खरीदी का है. 

भारतीय सेना को मिलेंगे 118 टैंक

अर्जुन टैंक मार्क-1ए बेहद आधुनिक और सटीकता के साथ मार करने वाला टैंक है.  इससे पहले पीएम मोदी ने अर्जुन टैंक को देश को समर्पित किया था. जिसके कुछ ही दिनों बाद रक्षा मंत्रालय ने अर्जुन टैंकों की खरीदी के लिए पैसे जारी कर दिए. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के चेन्‍नई में स्थित युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक टैंक को देश में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है. अवडी स्थित हेवी व्हीकल फैक्ट्री (एचवीएफ) को इन 118 टैंकों के विनिर्माण के लिए 8,500 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है. 124 अर्जुन टैंक पहले से भारतीय सेना में शामिल हैं, लेकिन नए 118 टैंक अपडेटेड होंगे.

अर्जुन एमके-1ए में 71 नई विशेषताएं

डीआरडीओ ने अर्जुन एमके-1ए में 71 तरह के बदलाव किए हैं, जिसके बाद अर्जुन टैंक अब किसी भी मौसम में, किसी भी जगह पर चल सकता है और दुश्मन को आसारी से ढेर कर सकता है. अर्जुन किसी भी इलाके में दिन और रात के समय लक्ष्य को सटीकता से भेद सकता है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी पर जमकर बरसे CM योगी आदित्यनाथ, बोले- देश बांटना आपका राजनीतिक संस्कार

डीएसी ने जारी किया बयान

रक्षा मंत्रालय के डिफेंस एक्वीजिशन काउंसिल (डीएसी) ने रक्षा उपकरणों की खरीदी के लिए 13,700 करोड़ रुपए जारी किए हैं. ये रूपए तीनों सेनाओं के लिए है. लेकिन इसमें सबसे बड़ा हिस्सा अर्जुन टैंकों की खरीदी का है. ये टैंक ऑर्डर देने के 30 महीनों के अंदर क्रमवार तरीके से मिल जाएंगे.

Source link

%d bloggers like this: