Sports

IPL 2020 Final: MI और DC के फाइनल से पहले जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

दुबई: आईपीएल 2020 (IPL 2020) में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC Final) के बीच खिताबी मुकाबला आज खेला जाना है. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर होने वाले इस फाइनल मैच पर सबकी नजरें बनी हुई हैं. दरअसल एम आई और दिल्ली इस सीजन टॉप टू की टीमें रही हैं.

ऐसे में यह फाइनल भी एक हाई-वोल्टेज मुकाबला साबित हो सकता है. इससे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं कि मुंबई और दिल्ली की इस खिताबी भिड़ंत में आंकड़ों का लेखा-जोखा क्या है. 

ये भी पढ़ें: IPL 2020 Final: MI और DC के फाइनल मैच में ये खिलाड़ी साबित होंगे तुरुप के इक्के

इस सीजन दिल्ली पर भारी पड़ी मुंबई 

गौरतलब है कि आईपीएल 13 (IPL 13) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम दिल्ली कैपिटल्स पर काफी भारी पड़ी है. यही कारण है कि फाइनल मैच में मुंबई को फेवरेट माना जा रहा है. दरअसल इस सीजन पहले क्वालीफायर सहित एम आई की टीम ने दिल्ली को तीन मैचों में करारी हार दी है.

MI vs DC के फाइनल में लगेगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ इस खिताबी मुकाबले में अपने आईपीएल करियर का 200वां मैच खेलने मैदान पर उतरेंगे. रोहित हिटमैन शर्मा से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने इस लीग में सबसे ज्यादा 204 मुकाबले खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी बन चुके हैं.

साथ ही रोहित इस मैच में 8 बनाते ही मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए 4000 रनों का आंकड़ा भी पार सकते हैं. तो वहीं 43 रन बनाते ही रोहित शर्मा बतौर कप्तान 3000 रन पूरे कर लेगें.

श्रेयस अय्यर 

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने इस सीजन कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 16 मैचों में दो शानदार अर्धशतक की बदौलत 456 रन बना चुके हैं. ऐसे अगर मुंबई इंडियंस के खिलाफ अय्यर के बल्ले से 46 रन निकलते हैं. तो वह अपने आईपीएल करियर में पहली बार किसी सीजन में 500 रनों का पड़ाव पार कर सकते हैं. 

कीरोन पोलार्ड

मुंबई इंडियंस के हरफनमौला खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड इंडियन प्रीमियर लीग में 200 छक्के लगाने से महज दो सिक्स दूर हैं. ऐसे में दिल्ली के खिलाफ 2 छक्के जड़ते हैं पोलार्ड इस लीग में 200 छक्के लगाने वाले छठे और मुंबई के एकमात्र बल्लेबाज बन जाएंगे. 

क्विंटन डीकॉक

मुंबई के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक इस फाइनल मैच को खेलते ही टी2 क्रिकेट में अपने 200 मैच पूरे करेंगे. इसके साथ ही आईपीएल में 2000 रन पूरे करने के लिए डीकॉक को 61 और टी20 क्रिकेट 6000 रनों का आंकड़ा पार करने के लिए 7 रनों की दरकार है. 

रविचंद्रन अश्विन

दिल्ली कैपिटल्स के स्टार फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन इस खिताबी मुकाबले में बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. दरअसल टी20 क्रिकेट में 250 विकेट लेने से अश्विन सिर्फ 2 विकेट पीछे हैं. अश्विन से पहले पीयूष चावल 257 और अमित मिश्रा 256 टी20 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. 

ईशान किशन 

मुंबई पलटन के ईशान किशन ने आईपीएल 2020 में कमाल की बल्लेबाजी की है. किशन इस सीजन 13 मैचों में 483 रन बना चुके हैं. ऐसे में आईपीएल के एक सीजन में पहली बार 500 रन पूरे करने से किशन मजह 17 रन पीछे हैं. बता दें कि ईशान ने इस टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में आरसीबी के खिलाफ 99 रनों की पारी खेलने के साथ अब तक 4 फिफ्टी भी लगाई हैं. 

जसप्रीत बमुराह

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस सीजन 27 विकेट चटकाए हैं. तो वहीं इस साल पर्पल कैप की लिस्ट में बमुराह का नाम दूसरे पायदन पर है. ऐसे में पर्पल कैप होल्डर दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा 29 विकेट से आगे निकलने के लिए बुमराह को मजह 3 विकेट की दरकार है. 

https://zeenews.india.com/hindi/sports/ipl/delhi-capitals-vs-mumbai-indians-ipl-2020-final-match-statistical-preview-mi-vs-dc-ipl-13/783382

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: