World

Iraq में अमेरिका की अगुवाई वाले मिलिट्री एयरबेस पर बड़ा हमला, दागे गए 10 से ज्यादा रॉकेट

बगदाद: पश्चिमी इराक (Iraq) में अमेरिका की अगुवाई वाली गठबंधन फौज की मौजूदगी वाले मिलिट्री एयरपोर्ट को निशाना बनाया गया है. सैन्य लिहाज से महत्वपूर्ण इस ठिकाने पर बुधवार को करीब 10 रॉकेट दागे गए. गठबंधन की फौज और इराकी सुरक्षाबलों ने जानकारी साझा की है. हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि इस हमले में कोई हताहत हुआ है या नहीं. वहीं गठबंधन फौज के प्रवक्ता कर्नल वायने मारोट्टो ने बयान में कहा ऐन अल-असद सैन्य हवाईअड्डे पर सुबह सात बजकर 20 मिनट पर रॉकेटों के जरिए कई हमले किए गए.

इराकी फोर्स कर रही है जांच 

कर्नल वायने मारोट्टो के मुताबिक इराकी सुरक्षा बल इस हमले की जांच का नेतृत्व कर रहे हैं. इस बीच इराक की सेना का एक बयान सामने आया है. उसमें कहा गया है कि इस हमले में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है और सुरक्षा बलों ने हमले के लिए इस्तेमाल किए गए लॉन्च पैड का पता लगा लिया है.

पोप फ्रांसिस के दौरे से पहले वारदात

रॉकेट हमला उस वक्त हुआ है, जब दो दिन बाद पोप फ्रांसिस (Pope Francis) इराक की धार्मिक यात्रा पर आने वाले हैं. पोप का इस दौरान बगदाद, दक्षिणी इराक और इरबिल जाने का भी कार्यक्रम है. गौरतलब है कि अमेरिका ने पिछले हफ्ते सीरिया-इराक की सीमा (Syria-Iraq border) के पास ईरान-समर्थित मिलिशिया संगठनों के ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमला किया था. अमेरिकी हमले के बाद से ही पलटवार की आशंका जताई जा रही थी कि अमेरिका के हमले के जवाब में हमला हो सकता है. 

ये भी पढ़ें – अमेरिका में Domestic Terrorism में आई तेजी, FBI ने सरकार को दी चेतावनी

बाइडेन सरकार की पहली सैन्य कार्रवाई

अमेरिकी कार्रवाई के बाद पेंटागन ने कहा था कि हवाई हमला बॉर्डर कंट्रोल पॉइंट पर ईरान समर्थित कातब हिजबुल्लाह और काताब सैय्यद अल-शुहादा (Kataeb Hezbollah and Kataeb Sayyid al-Shuhada) को ध्यान में रखकर किया गया था. पेंटागन प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) ने ये भी कहा था, ‘हमले इराक में अमेरिका और गठबंधन सेनाओं पर किए गए हमले का जवाब है. अगर जरूरत पड़ी तो अमेरिका आगे भी इस तरह की कार्रवाई को अंजाम देता रहेगा’.

जनरल सुलेमानी की मौत के बाद से बढ़ा तनाव

गौरतलब है कि पिछले साल बगदाद हवाईअड्डे के बाहर अमेरिका के हमले में इराकी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. अमेरिका ने उसके बलों की मौजूदगी वाले स्थानों को निशाना बनाकर किए गए रॉकेट हमलों के जवाब में पिछले सप्ताह ईरान समर्थित मिलिशिया संगठनों पर हमला किया था.

ये भी पढ़ें – Neera Tanden को भारी पड़े अपने Tweets, विरोध के बाद Budget Director के पद से वापस लिया नामांकन

पेंटागन ने हमले के बाद कहा था कि ये हवाई हमले इस माह की शुरुआत में उत्तरी इराक में इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास किए गए रॉकेट हमले के जवाब में किए गए थे, जिसमें एक असैन्य कॉन्ट्रेक्टर की मौत हो गई थी और गठबंधन के कई अन्य लोग घायल हो गए थे.

LIVE TV

https://zeenews.india.com/hindi/world/rockets-attacked-at-iraq-airbase-which-hosts-us-coalition-forces-baghdad-latest-update/859030

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: