LIC की नई Bima Jyoti योजना है बेहद फायदेमंद, कम निवेश में भी मिलेगा बहुत फायदा

दिल्ली: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक नई पॉलिसी बाजार में पेश की है. बीमा ज्योति (Bima Jyoti) पॉलिसी को लेने पर ग्राहक को डबल फायदा होगा क्योंकि बीमा के साथ-साथ बचत का विकल्प भी निवेशकों को मिलेगा. कुल मिलाकर एक बार फिर LIC ने ऐसी योजना पेश की है जो कि निवेशकों को काफी फायदा देने का वादा करती है.

क्या है बीमा ज्योति योजना

बीमा ज्योति योजना में निवेश करने पर Maturity के बाद एकमुश्त भुगतान मिलेगा. इसके अलावा पॉलिसीधारक के असमय निधन पर उसके परिजनों को आर्थिक मदद भी मिलेगी. हर  Policy Year के अंत में मूल बीमित राशि पर प्रति हजार रुपये पर 50 रुपये अतिरिक्त जुड़ेंगे. LIC के मुताबिक बीमा ज्योति योजना में कम से कम 1 लाख रुपये का बीमा मिलेगा हालांकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं रखी गई है. 

कौन-कौन ले सकता है पॉलिसी

बीमा ज्योति पॉलिसी को 15 से 20 साल के लिए लिया जा सकता है. 90 दिन के बच्चे से लेकर 60 साल से कम के लोग बीमा ज्योति पॉलिसी को ले सकेंगे. यह पूरी तरह से गैर-संबद्ध, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत योजना है. इसमें पॉलिसीधारक को बीमा के साथ बचत (Saving) का विकल्प भी निवेशकों को मिल रहा है. भविष्य सुरक्षित (Future Safe) करने के लिहाज से ये काफी अच्छी योजना है.

भविष्य को और सुरक्षित करेगी बीमा ज्योति

आम तौर पर भारत में बीमा के प्रति लोग ज्यादा गंभीर नहीं हैं. ये इस बात से भी साबित होता है कि ज्यादातर लोग बीमा एजेंट के कहने पर या स्कीम मिलने पर ही बीमा कराते हैं जबकि बीमा ज्योति जैसी योजना को आपको बिना सोचे समझे जल्द से जल्द ले लेना चाहिए क्योंकि ये आपको एक प्रीमियम में कई फायदे दे रही है. भविष्य में किसी भी तरह की अनहोनी पर आपको LIC की तरफ से पूरी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Petrol Price Today 23 February 2021 Updates: दिल्ली में डीजल 81 रुपये पार, 1 साल में पेट्रोल 19 रुपये हुआ महंगा!

LIC का IPO भी आएगा

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि अगले वित्तीय वर्ष में LIC का IPO लाया जाएगा. अभी तक की जानकारी के मुताबिक इसका ऐलान अक्टूबर के बाद हो सकता है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल ही में संसद को जानकारी दी थी कि  IPO में  LIC के ग्राहकों को 10 फीसदी रिजर्वेशन मिलेगा. जानकारों के मुताबिक LIC के पास 32 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं और कंपनी की आर्थिक हैसियत करीब 12 से 15 लाख करोड़ के बीच है.

LIVE TV: 
 

 

 

Source link

%d bloggers like this: