India

#MahaExitPollOnZee: UP में CM योगी का दबदबा बरकरार, विरोधियों का सूपड़ा साफ

लखनऊ: बिहार विधान सभा चुनावों (Bihar Assembly Elections) के साथ-साथ खाली पड़ी उत्तर प्रदेश (UP by-elections) की 7 सीटें और गुजरात (Gujarat by-elections) की 8 विधान सभा सीटों के लिए भी उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों का परिणाम बिहार विधान सभा चुनावों के साथ ही 10 नवंबर को सामने आएगा. Exit Poll के जरिए जानिए किसी आ सकती है सरकार.

उत्तर प्रदेश में योगी का दबदबा कायम
Exit Poll के परिणामों के मुताबिक, यूपी के चुनावी सेमीफाइनल में बीजेपी की जीत की तरफ अपने कदम बढ़ाती नजर आ रही है. आंकड़ों के मुताबिक यूपी की 7 में से 5-6 सीटें अकेले बीजेपी की खाते में जाती नजर आ रही हैं. इसका मतलब साफ है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपचुनावों में अपना दबदबा कायम रखने में कामयाब रहे हैं. वहीं अन्य सीटों में से समाजवादी पार्टी को 1-2 सीटों पर जीत हासिल होने की उम्मीद है. बताते चलें कि यूपी में बीजेपी को 37 फीसदी वोट हासिल हुए हैं. जबकि राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी समाजवादी पार्टी (एसपी) को 27 फीसदी वोट मिले हैं.

गुजरात में BJP का जलवा बरकार
गुजरात की 8 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को 6 से 7 सीटें हासिल होती नजर आ रही हैं. तो वहीं कांग्रेस को 0-1 सीट हासिल हो सकती हैं. Exit Poll के मुताबिक, कांग्रेस के लिए ये किसी झटके से कम नहीं है. क्योंकि यह सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने की वजह से ही खाली हुई थीं. गुजरात में वोट शेयर कर बात करें तो उपचुनावों में बीजेपी को 49 फीसदी वोट हासिल हुए हैं. जबकि कांग्रेस की कड़ी मेहनत के बाद भी सिर्फ 40 प्रतिशत वोट ही मिले हैं.

दोनों राज्यों की इन सीटों पर हुए थे उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की जिन 7 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए उनमें जौनपुर की मल्हनी, देवरिया की देवरिया सदर, उन्नाव की बांगरमऊ, फिरोजाबाद की टूंडला, अमरोहा की नौगांवा सादात, कानपुर नगर की घाटमपुर और बुलंदशहर सदर की सीट शामिल है. वहीं गुजरात में अबडासा, मोरबी, कपराडा, धारी, करजण, लिमंडी, गढडा और डांग विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे. 

Video-

Source link

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: