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Peanuts Benefits: क्या आप भी सर्दियों में मूंगफली खाते हैं? एक बार जरूर पढ़ें यह खबर

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में मूंगफली (Peanuts Benefits For Health) का सेवन सबसे अच्छा टाइम पास माना जाता है. इस मौसम में लोग काम के साथ अक्सर ही मूंगफली चबाते नजर आते हैं. मूंगफली जमीन के अंदर उगाई जाती है. मूंगफली का मूल स्‍थान ब्राजील या पेरु माना जाता है, जहां धार्मिक रीति के अंतर्गत सूर्य देव को अर्पित करने के लिए सबसे पहली बार जंगली मूंगफली की खेती की गई थी.

मूंगफली खाने के फायदे – Mungfali ke fayde in Hindi

मूंगफली में प्रोटीन, तेल और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. मूंगफली न केवल सेहत के लिए लाभकारी होती है, बल्कि इसका स्‍वाद भी लोगों को बहुत पसंद आता है. इसके अलावा इसमें पॉलीफेनोल (Polyphenol), एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant), विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्‍स (Minerals) भी पाए जाते हैं.

मूंगफली को रेस्वेराट्रोल (Resveratrol), फेनोलिक एसिड (Phenolic acid), फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) और फाइटोस्‍टेरॉल (Phytosterols) का उत्तम स्रोत माना जाता है. ये सभी मिलकर भोजन से मिलने वाले बैड कोलेस्‍ट्रॉल (Bad Cholestrol) के अवशोषण को रोक कर दिल को स्‍वस्‍थ रखते हैं.

ब्लड शुगर को संतुलित रखती है मूंगफली – Peanuts for Blood Sugar in Hindi

मूंगफली के कई फायदे हैं. इसमें मौजूद मैंगनीज (Manganese) रक्त में कैल्शियम के अवशोषण, फैट और कार्बोहाइड्रेट चयापचय और शर्करा के स्तर (Blood Sugar) को संतुलित रखने में मदद करती है. रोज खाना खाने के बाद 50 ग्राम मूंगफली खाने से आपकी बॉडी का ब्लड रेशियो (Blood Ratio) बढ़ जाता है.

मैंगनीज, फैट और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को बढ़ाता है, जिसकी मदद से ग्लूकोज मांसपेशियों और लिवर की कोशिकाओं में पहुंचता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. 

सर्दी-जुकाम में उपयोगी – Peanuts for Cough in Hindi

मूंगफली का सेवन सर्दी-जुकाम में भी बहुत लाभदायक माना जाता है. दरअसल, मूंगफली की तासीर गर्म होती है. इसे खाने से शरीर भी गर्म रहता है. यह खांसी में उपयोगी है और फेफड़ों को मजबूती भी प्रदान करती है.

खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए – Mungfali ke Fayde for Cholesterol in Hindi

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (Monounsaturated Fatty Acid) पाए जाते हैं. ये खराब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखने में मूंगफली बेहद मददगार है. 

बालों को रखे स्वस्थ – Peanut Oil for Hair in Hindi

मूंगफली में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो स्कैल्प को मजबूत और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए मदद करता है. मूंगफली एल आर्जिनाइन (L-Arginine) का बहुत अच्छा स्रोत है. यह एक अमीनो एसिड है, जो गंजेपन के इलाज के लिए रामबाण है. 

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त्वचा के लिए बेहतरीन है मूंगफली – Peanuts for Skin in Hindi

मूंगफली के गुण सोरायसिस (Psoriasis) और एक्जिमा (Eczema) जैसे त्वचा रोगों का इलाज करते हैं. मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड भी सूजन और त्वचा की लालिमा को कम करता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर विषाक्त पदार्थों और कचरे को बाहर निकालने के लिए आवश्यक है. शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ त्वचा पर डलनेस और अतिरिक्त तेल का कारण होते हैं. इसलिए मूंगफली का सेवन आपकी स्किन को स्वस्थ रखता है. 

मूंगफली से बढ़ाएं प्रजनन शक्ति – Peanuts for Fertility in Hindi

मूंगफली महिलाओं में प्रजनन शक्ति को बेहतर बनाती है. इसमें फॉलिक एसिड होता है, जो गर्भावस्था के दौरान भ्रूण में 70% तक गंभीर न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम कर देता है.

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अल्जाइमर रोग के लिए – Peanut for Alzheimer in Hindi

मूंगफली का सेवन अल्जाइमर (Alzheimer) जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है. इनमें रेसवेरट्रोल (Resveratrol) नामक एक यौगिक होता है, जो मृत कोशिकाओं (Dead Cells) को कम करने, डीएनए (DNA) की रक्षा करने और अल्जाइमर रोगियों में तंत्रिका संबंधी क्षति को रोकने के लिए फायदेमंद है. लेकिन उबली या भुनी हुई मूंगफली ज्यादा लाभदायक होती है.

मूंगफली से होने वाले नुकसान 

1. मूंगफली का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी भी हो सकती है, जो कई बार मौत का कारण बन जाती है.
2. संवेदनशील त्वचा के लिए मूंगफली बहुत ही घातक होती है.
3. इसके ज्यादा सेवन से कई बार सांस लेने में परेशानी या अस्थमा अटैक भी हो सकता है.
4. ज्यादा मूंगफली खाने से पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

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