Sports

RR vs DC : जयदेव उनाद्कट ने बताया प्लान, किस तरह पृथ्वी शॉ का हासिल किया विकेट

Image Source : IPLT20.COM
Jaydev Unadkat

राजस्थान के लिए आईपीएल सीजन 2021 में अपने पहले मैच में घातक तेज गेंदबाजी से तीन विकेट लेने वाले जयदेव उनादकट ने माना कि जब वो क्रिस मॉरिस के साथ अंतिम पलों में बल्लेबाजी कर रहे थे। तो उनका यही प्लान था कि चीजों को साधारण रखना है और शांत रहना है।

गौरतलब है कि दिल्ली द्वारा दिए गए 148 रनों के लक्ष्य के जवाब में राजस्थान की शुरुआत बेहद खराब रही। उसने एक समय 42 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन डेविड मिलर (62) और राहुल तेवतिया (19) ने किसी तरह स्कोर को 90 तक पहुंचाया। जिसके बाद अंत में क्रिस मौरिस ने 18 गेंदों में 36 रनों की तूफानी परी खेलकर दो गेंद पहले ही टीम को सीजन-14 की पहली जीत दिला दी। इस दौरान स्ट्राइक पर उनादकट भी उनके साथ बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने 7 गेंदों में 11 रनों की नाबाद परी खेली। जिसमें एक छक्का भी शामिल था। 

ऐसे में तीन विकेट लेने और 11 रन नाबाद बनाने के कारण उनादकट को ‘मैन ऑफ़ द मैच’ चुना गया। जिसके चलते मैच के बाद प्रेसवार्ता में उनादकट ने मॉरिस के साथ अपने बल्लेबाजी प्लान के बारे में कहा, “हम बीच विकेट में चीजें साधारण और शांत रहने की कोशिश कर रहे थे। क्योंकि जब आप दबाव की स्थिति में होते हैं तो आप अपना दिमागी संतुलन खो बैठते हो और गेंद से पहले ही कुछ सोचने लगते हो। इसलिए हम दोनों विकेट के बीच में एक दूसरे से बातें कर रहे थे कि गेंद को देखने के बाद ही खेलना है। उससे (क्रिस मॉरिस) पहले कुछ गेंदे बल्ले के बीच में नहीं लग रही थी। जिसके चलते मैं उसे बता रहा था कि ये सब कुछ बस एक हिट में बदल जाएगा।”

वहीं 15 रन पर तीन विकेट लेने वाले उनाद्कट ने अपने गेंदबाजी में पृथ्वी शॉ, शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे को चलता किया। इस तरह टॉप 3 विकेट लेने और इन बल्लेबाजों के खिलाफ प्लान बनाने के बारे में उन्होंने कहा, “हम अपनी गेंदबाजी मीटिंग में सबसे ज्यादा फील्ड सेटिंग के बारे में बात करते हैं। हमारे पास कुछ प्लान पृथ्वी शॉ के खिलाफ भी थे। क्योंकि उसने पिछले मैच में काफी शानदार बल्लेबाजी की थी। जिसमें उसने ज्यादातर चौके ( मैदानी शॉट ) मारे थे और हवा में बहुत ही कम शॉट खेला था। इसलिए हमने ग्राउंड पर फील्डिंग सेटिंग अच्छे से कि जिससे उसे कुछ नया करने के लिए मजबूर किया। इस तरह हमें उसका विकेट मिला। ये सिर्फ पृथ्वी ही नहीं ऐसी योजनाऍ आप किसी भी बल्लेबाज के लिए बना सकते हैं।”

दूसरी तरफ राजस्थान रॉयल्स के लिए युवा गेंदबाज चेतन सकारिया ने इस साल आईपीएल सीजन 14 में डेब्यू किया था। जिसके बाद वो अपना दिल्ली के खिलाफ दूसरा मैच खेल रहे थे। ऐसे में चेतन जैसे होनहार जैसे युवा गेंदबाज के बारे में उनादकट ने अंत में कहा, “उसने सौराष्ट्र के लिए तीन से चार साल पहले डेब्यू किया था। इसलिए वो बहुत लंबा सफर तय करके आईपीएल तक आया है।मैंने उसे एक क्रिकेटर के तौर पर आगे बढ़ता हुआ देखा है।वो ऐसा खिलाड़ी है जो आगेकर अपना 100 प्रतिशत देता है। उसने जिस तरह से आईपीएल की शुरुआत की है उससे मुझे काफी ख़ुशी भी है।”

बता दें कि चेतन और जयदेव उनाद्कट दोनों ही तेज गेंदबाज भारतीय घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र की टीम से खेलते हैं। 

https://www.indiatv.in/sports/ipl-2021-rr-vs-dc-jaydev-unadkat-told-the-plan-how-prithvi-shaw-got-the-wicket-rajasthan-royals-delhi-capitals-785013

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: