World

Syria के राष्ट्रपति की पत्नी Asma पर गंभीर आरोप, छिन सकती है नागरिकता

लंदन: सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद (Bashar al-Assad) की ब्रिटिश मूल की पत्नी असमा अल असद (Asma al-Assad) पर गंभीर आरोप लग रहे हैं. सीरियाई राष्ट्रपति की पत्नी पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप लग रहे हैं. मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने असमा अल असद के खिलाफ आतंकवाद के आरोपों की जांच शुरू कर दी है.

नागरिकता खतरे में

लंदन स्थित गर्निका 37 इंटरनेशनल जस्टिस चैंबर्स ने असमा अल असद (Asma al-Assad) के खिलाफ जनता को उकसाने और आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोपों तहत मामला दर्ज कराया है. यूके मेट्रोपॉलिटन पुलिस काउंटर- टेररिज्म कमांड की क्राइम ब्रांच मामले की जांच कर रही है. चैंबर ने कहा कि उसने वार क्राइम यूनिट को दो गोपनीय फाइल सौंपी हैं. चैंबर्स की तरफ से कहा गया है, यह महत्वपूर्ण विषय है. यदि सबूत मिलते हैं तो असमा अल असद की न केवल नागरिकता छीन ली जाएगी बल्कि उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

सीरियाई सरकार कठघरे में

बता दें, मार्च 2011 के बाद से कई सीरियाई नागरिकों को गैरकानूनी रूप से मार दिया गया और मनमाने ढंग से कई लोग हिरासत में ले लिए गए. आम नागरिकों के साथ किए जा रहे अमानवीय व्यवहार के लिए सीरियाई सरकार कठघरे में है. गर्निका 37 इंटरनेशनल जस्टिस चैंबर्स ने एक बयान में कहा कि असमा अल असद के खिलाफ जांच ब्रिटिश नागरिकता खत्म करने के बाद की जानी चाहिए. 

कौन हैं असमा अल असद

बता दें असमा अल असद (Asma al-Assad, बशर अल असद से लंदन में उस दौरान मिली थी, जब वो ऑप्थैल्मोलॉजी की पढ़ाई कर रही थी. वर्ष 2000 में हफीज अल-असद की मृत्यु के बाद नवंबर 2000 में बशर अल-असद राष्ट्रपति बने. दिसंबर 2000 को असमा और बशर ने शादी की. उनके तीन बच्चे हैं, जिनके नाम हफीज, जेन और करीम हैं. असमा की छवि तानशाह के तौर पर मानी जाती है. 

यह भी पढ़ें: West Bengal Election 2021: कभी BJP में दिग्गज नेता रहे यशवंत सिन्हा को Mamata Banerjee ने दी बड़ी जिम्मेदारी

बैंकर के तौर पर भी कर चुकी हैं काम

लंदन के किंग्स कॉलेज में कंप्यूटर विज्ञान और फ्रेंच साहित्य पढ़ने के बाद असमा ने जेपी मॉर्गन में बतौर एक बैंकर के तौर पर भी काम किया. 90 के दशक में अस्मा ने गुप्त तरीके से बशर के साथ डेटिंग शुरू की थी. उस दौरान बशर असद लंदन से डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे थे. 

LIVE TV

https://zeenews.india.com/hindi/world/syria-president-bashar-al-assad-wife-asma-al-assad-may-face-terrorism-charges-in-uk/866159

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: