World

TikTok वीडियो से महिला को लगा कैंसर का पता, जानिए ऐसे कैसे हुआ?

साउथ यॉर्कशायर, इंग्‍लैंड: अभी तक आपने टिकटॉक (TikTok) पर ज्‍यादातर मनोरंजक वीडियो देखे या बनाए होंंगे, लेकिन कई बार लोग टिकटॉक वीडियो का इस्‍तेमाल जरूरी जानकारियों के आदान-प्रदान के लिए भी करते हैं. हम हम आपको टिक टॉक से जुड़ी एक ऐसी ही कहानी बताने जा रहे हैं, जो आपको प्रेरणा देगी.

ब्रिटेन की रहने वाली 22 साल की केटी क्‍लेडन (Katie Claydon) ने  टिकटॉक वीडियो देखकर पता लगाया कि उन्‍हें ब्रेस्‍ट कैंसर (Breast Cancer) है और सबसे खास बात ये है कि अब वो लोगों को इस बारे में जागरूक भी कर रही हैं. 

इंग्‍लैंड के साउथ यॉर्कशायर की केटी क्‍लेडन, बार्न्‍सले के एक अस्‍पताल में कम्‍युनिकेशन असिस्‍टेंट हैं. एक दिन वह टिकटॉक वीडियो देख रही थीं और तभी उन्‍हें एक ऐसा वीडियो दिखा जिसमें ब्रेस्‍ट कैंसर के लक्षणों के बारे में बताया गया था. इस वीडियो को देखकर केटी को लगा कि उन्‍हें भी ऐसी समस्‍या है और उनके ब्रेस्‍ट में गांठें हैं. इसके बाद उन्‍होंने डॉक्‍टर को दिखाया. केटी का अंदेशा सही निकला, डॉक्‍टर ने इस बात की पुष्टि कर दी कि उन्‍हें ब्रेस्‍ट कैंसर है. 

ये भी पढ़ेंक्या Donald Trump को दोषी ठहराया जा सकेगा? जानिए महाभियोग ट्रायल की पूरी प्रक्रिया और संभावना

केटी बताती हैं कि वीडियो को देखने के बाद जब मैंने चेक किया, तो मुझे लगा कि ऐसी दिक्‍कत मेरे साथ भी है. हालांकि ऐसा नहीं था कि मैंन सोच लिया हो कि मुझे कैंसर ही होगा. मेरी उम्र के लोगों को कैंसर हो भी सकता है, इससे मैं बिल्‍कुल अनजान थी. 

केटी को जब पता चला कि उन्‍हें ब्रेस्‍ट कैंसर है, तो उनकी मां काफी चिंतित थीं.  केटी भी बहुत इमोशनल हो गई थीं. लेकिन उन्‍होंने हिम्‍मत जुटाई और खुद को इसके ट्रीटमेंट के लिए तैयार किया. केटी अब ट्रीटमेंट से जुड़ी बातों की जानकारी युवा लड़कियों के साथ भी शेयर कर रही हैं और उन्‍हें जागरूक कर रही हैं. 

https://zeenews.india.com/hindi/world/tiktok-video-helps-22-year-old-woman-to-discover-she-has-cancer/845813

Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: