Tractor Parade: लाल किले के पास फंसे थे 200 कलाकार, पुलिस और CRPF ने कराया रेस्क्यू

नई दिल्ली: किसानों की ओर से मंगलवार को दिल्ली में निकाली गई ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) लोगों के लिए एक बुरा सपना साबित हुई. नियंत्रण से बाहर हो चुके किसानों ने दिल्ली में ITO, लाल किला समेत कई हिस्सों पर कब्जा कर लिया और वहां जमकर हिंसा फैलाई.

गणतंत्र दिवस समारोह मनाने के लिए दिल्ली आए थे कलाकार

आपे से बाहर हो चुके प्रदर्शनकारी किसानों की चपेट में 200 आर्टिस्ट (Artist) भी आ गए. देश के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले ये आर्टिस्ट गणतंत्र दिवस समारोह 2021 (Republic Day Parade 2021) में भाग लेने के लिए दिल्ली आए हुए थे. जब किसानों ने लाल किले पर तांडव किया, वे कलाकार पास में ही दरियागंज की GO Mess में मौजूद थे.

किसानों के लालकिले पर कब्जे से GO Mess में फंसे कलाकार

प्रदर्शनकारी किसानों (Farmers Protest) ने कई घंटे तक लालकिले पर उपद्रव मचाया. उन्हें काबू में रखने के लिए दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पुलिस फोर्स इलाके में भेजी गई. साथ ही आसपास की सड़कों को भी ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया. इन कलाकारों को GO Mess से धौला कुआं में बनी राष्ट्रीय रंगशाला में पहुंचना था. लेकिन बाहर के माहौल को देखते हुए उन्हें अनुमति नहीं मिली.

4 घंटे तक गलन भरी ठंड में ठिठुरते रहे आर्टिस्ट

ये 200 कलाकार करीब 4 घंटे तक कंपकंपाने वाली ठंड में GO Mess में ठिठुरते रहे. बाहर हिंसा का नंगा नाच देख उनमें से कलाकार डर से कांप रहे थे. दोपहर 12 बजे से GO Mess में फंसे इन कलाकारों को हालात नियंत्रण में आने पर शाम के करीब 4 बजे वहां से निकाला गया. इसके बाद उन्हें दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और CRPF जवानों की सुरक्षा में वहां से निकालकर धौला कुआं के राष्ट्रीय रंगशाला शिविर में पहुंचाया गया. 

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: कई जगहों पर हिंसा की आशंका, अलर्ट पर दिल्ली पुलिस

किसानों के हमले में 109 पुलिसकर्मी हुए घायल

बता दें कि नए कृषि कानूनों के विरोध में निकाले गए ट्रैक्टर परेड के दौरान सैकड़ों किसान निर्धारित रूट छोड़कर दिल्ली के सबसे व्यस्त इलाकों में घुस गए. लाठी, डंडे, रॉड और तलवारों से लैस किसानों ने रोके जाने पर पुलिसकर्मियों पर हमला बोल दिया. साथ ही उन पर ट्रैक्टर चढ़ाकर मारने की कोशिश की. किसानों की इस हिंसा में 109 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं.

LIVE TV

Source link

%d bloggers like this: